उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सूना घर छोड़ने से पूर्व पुलिस को देनी होगी जानकारी, निगरानी करेगी पुलिस

कानपुर, 19 दिसम्बर (हि.स.)। सर्दी आते ही चोरी की घटनाओं से बेफिक्र होकर अब शहरवासी शादी-ब्याह में घर बंद कर जा सकते हैं। जनपद पुलिस ने ऐसी घटनाओं की रोकथाम के लिए विशेष पुलिस टीम का गठन करते हुए निगरानी की व्यवस्था की है। हालांकि जाने से पूर्व गृहस्वामी को थाने में जानकारी देनी होगी। 

शहर में बढ़ती चोरी की घटनाओं के बावजूद पुलिस ने सराहनीय पहल शुरू की है जिससे शहरवासी बिना चिंता किये घर पर ताला लगा कर कहीं भी बाहर जा सकते हैं। बस इसके लिए पुलिस को लिखित में सूचना देनी होगी जिसके बाद पुलिस आपके घर की विशेष निगरानी करेगी। जिले में सबसे पहले यह सराहनीय कदम एसपी पश्चिम डा. गौरव ग्रोवर ने उठाया है। एसपी पश्चिम ने बताया कि शहर से बाहर जा रहे लोग लिखित में पुलिस को सूचना दें तो उनके मकानों की विशेष सुरक्षा की जायेगी। ऐसे मकानों पर पुलिस रात एक बजे से लेकर सुबह सात बजे तक लगातार अपनी निगरानी रखेगी। 

थानों में आठ टीमों का किया गठन

कानपुर शहर पुलिस ने रात में हो रही चोरी, लूट और राहजनी जैसी घटनाओं की रोकथाम के लिए कमर कसी है। एसपी पश्चिम ने पुलिस की आठ टीमें बनाई हैं, जो रात भर गश्त करके बाहर गए लोगों के मकानों की निगरानी करेंगी। कारोबारी क्षेत्रों, बाजारों में दुकानों, शोरूम में चोरी की घटनाओं को देखते हुए यह विशेष टीम रात भर निगरानी रखेगी। स्टेशन और बस अड्डों पर स्पेशल टीम सुरक्षा करेगी, पार्कों के आसपास मॉर्निंग वाक करने वालों की विशेष सुरक्षा टीम द्वारा की जायेगी। एसपी पश्चिम द्वारा बनाई गई इस विशेष टीम में पांच पुलिस कर्मियों को रखा गया है। इसमें एक सब-इंस्पेक्टर व चार सिपाही होंगे।

सफलता पर पूरे जनपद में लागू होगा रोस्टर

एसपी पश्चिम की पहल और सर्दियों में चोरी की घटनाओं में लगाम लगने में सफलता मिलने पर यह रोस्टर (प्लान) पूरे जनपद में लागू किया जाएगा। एसपी पश्चिम ने बताया कि यह अपनी तरह का प्रदेश के किसी जनपद में किया गया पहला प्रयोग है। 

Related Articles

Back to top button
Close