उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

हरतालिका तीज: महिलाओं की भीड़ दर्शन पूजन के लिए उमड़ी

वाराणसी, 24 अगस्त : काशी पुराधिपति की नगरी में गुरुवार को खुद बाबा और उनकी अर्धांगिनी गौरा के पूजन अर्चन की धूम रही। हरतालिका तीज पर्व के अवसर पर चाहे मंदिर हो या फिर घर आंगन, सिर्फ बाबा और जगदम्बा से सुहागिन महिलाएं अखंड सुहाग की मंगलकामना के लिये प्रार्थना करती रहीं। अखंड सुहाग की कामना से विवाहित और मन वांछित वर के लिए कुंआरी युवतियों ने भी भोर में सरगी कर इस कठिन निराजल व्रत की शुरुआत की।

इस अवसर पर स्नान ध्यान के बाद व्रती महिलाओं ने हाथों में महावर रचाया। सोलह श्रृंगार कर रंग बिरंगी साड़ियां नयी चूड़ियां पहन उल्लास से व्रत रखा। पर्व पर हजारों नव विवाहित महिलाएं अपने पीहर में आयी हुई हैं। सुहागिन महिलाओं ने व्रत रहते हुए अपने घरों में तरह-तरह के पकवान भी तैयार किये हैं। 

श्रद्धालु महिलाओं ने बताया कि शाम को तीज के गीतों के साथ सज धज कर परिवार में व फिर सामूहिक रूप से भगवान शिव-पार्वती की आराधना एवं उनसे अखंड सुहाग की प्रार्थना भी करेंगी । इस शुभ अवसर पर तीज की कथा को भी सुना जायेगा। इसके पूर्व मां का ब्रम्ह मुहूर्त में षोडशोपचार पूजन, चण्डी पाठ के बीच महाश्रृंगार कर महाआरती की गयी।

पुजारी पं. तरुण पाण्डेय ने बताया कि हरतालिका तीज पर्व पर मंगल प्रदायिनी माता मंगला गौरी के दरबार में भी महिलाओं की भीड़ दर्शन पूजन के लिए उमड़ी है। सुबह लगभग पांच बजे से ही दर्शन पूजन के लिए दरबार में रेला उमड़ा हुआ है। यह क्रम शाम तक चलता रहेगा। मां मंगलागौरी के दर्शन मात्र से सुख-सौभाग्य और मंगल की वृद्धि होती है।

Related Articles

Back to top button
Close