खबरेबिज़नेस

‘हलवा सेरेमनी’ के साथ केंद्रीय बजट-2017-18 की छपाई शुरू.

नई दिल्ली, 19 जनवरी= वित्त मंत्रालय ने ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ केंद्रीय बजट-2017-18 के दस्तावेजों की विधिवत छपाई का काम शुरू कर दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वित्त मंत्रालय के सभी कर्मचारियों-अधिकारियों के साथ ‘हलवा सेरेमनी’ में हिस्सा लिया और सभी को हलवा खिलाकर केंद्रीय बजट निर्माण प्रक्रिया के इस  अंतिम चरण की शुरुआत की।

केंद्रीय बजट को लेकर वित्त मंत्रालय में ‘हलवा सेरेमनी’ की प्रथा दशकों से चली आ रही है। जिसमें केंद्रीय बजट के दस्तावेजों की छपाई का काम हलवा बनाकर शुरू किया जाता है। इसके साथ ही केंद्रीय बजट दस्तावेजों की छपाई में लगे सभी कर्मचारी और अधिकारी संसद में बजट पेश होने तक मंत्रालय में ही रहेंगे। इस दौरान गोपनीयता कायम रखने के लिए इन कर्मचारियों को अपने परिजनों से भी मिलने या किसी भी तरह का संपर्क रखने की अनुमति नहीं होती है। न तो ये अपने घर जा सकेंगे, न किसी को फोन या मेल कर सकेंगे। औसतन 100 कर्मचारी-अधिकारी इस पूरी प्रक्रिया में शामिल होते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आईबी से लेकर सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस इनकी सुरक्षा में तैनात रहेगी।

संसद में इस साल बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होगी और बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा। इससे पहले के बरसों में केंद्रीय बजट सत्र फरवरी-मार्च महीने में शुरू होता था। केंद्रीय बजट प्रक्रिया सामान्यत: सितम्बर माह से शुरू होती है।

Related Articles

Back to top button
Close