खबरेहिमाचल प्रदेश

हिमाचल में एक हफ्ते तक जारी रहेगा हाड़कंपाने वाली सर्दी .

शिमला, 18 जनवरी=  हिमाचल प्रदेश में हाड़कंपाने वाली सर्दी का दौर लगातार जारी है। पिछले 15 दिनों से जारी कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में पारा 7 डिग्री से भी कम बना हुआ है। हालांकि पारे में एक-दो डिग्री का उतार-चढ़ाव जारी है, लेकिन बावजूद इसके सर्दी से राहत नहीं मिल रही है। पर्वतीय समेत कुछ निचले व मैदानी इलाकों में पारा जमाव बिंदु से नीचे पहुंच गया है।

वहीं सर्द हवाएं भी कंपकंपी बढ़ा रही हैं। कबायली इलाकों में झरने, चश्मे और यहां तक कि पानी की पाइपें जम गई हैं।

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेशवासियों को सर्दी से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 24 जनवरी तक प्रदेश के ऊंचे व मध्यम उंचाई वाले इलाकों में रूक-रूक कर हिमपात होता रहेगा। उन्होंने कहा कि 19, 20, 21 तक निचले क्षेत्रों में बारिश नहीं होगी, लेकिन 22, 23 और 24 जनवरी को इन भागों में व्यापक बारिश होगी।

मनमोहन सिंह ने कहा कि बीते 24 घंटों के दौरान भरमौर में 10.2, केलंग में 9, कल्पा में 6, सलुणी में 5 और छतराड़ी में 2 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। उन्होंने कहा कि केलंग में न्यूनतम तापमान माइनस 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह राज्य में सबसे ठण्डा रहा। इसके अलावा कल्पा में माइनस 7.4, मनाली में माइनस 4, शिमला में माइनस 0.6, भुंतर में 1, सोेलन में 1.6 और नाहन में 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Related Articles

Back to top button
Close