खबरेस्पोर्ट्स

15 रनों से जीते राजस्थान रॉयल्स

जयपुर (ईएमएस)। दमदार गेंदबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 15 रनों से हरा दिया है। इसके साथ ही उसने प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जोस बटलर के 82 रनों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम लोकेश राहुल के 95 रनों के बावजूद विकेट पर रन ही बना सकी। राजस्थान की ओर से कृष्णप्पा गौतम ने दो विकेट लिए। इससे पहले, पंजाब की ओर से ऐंड्रू टाय ने 4 और मुजीब उर रहमान ने दो विकेट लिए। उन्होंने पहले क्रिस गेल को स्टंप करवाया और फिर रविचंद्रन अश्विन को बोल्ड कर दिया। करुण नायर भी ज्यादा लंबी पारी नहीं खेल पाए और सिर्फ तीन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर जयदेव उनादकत के हाथों कैच आउट हुए।

केएल राहुल को किसी का साथ नहीं मिला। अक्षदीप नाथ आउट होने वाले चौथे बल्लेबाज रहे। उन्हें ईश सोढ़ी ने आउट किया। वह नौ रन बनाकर गौतम के हाथों कैच आउट हुए। इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर के 82 रनों की बदौलत किंग्स इलेवन के सामने जीत के लिए 159 रनों का लक्ष्य रखा है। रॉयल्स ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 158 रन बनाए। किंग्स इलेवन की ओर से ऐंड्रू टाय ने चार और मुजीब उर रहमान ने दो विकेट लिए।

रॉयल्स के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे और जोस बटलर ने पारी की शुरुआत की। इस साझेदारी ने पहले विकेट के लिए 37 रन जोड़े। इसमें बटलर मुख्य भूमिका में रहे। रहाणे के रूप में राजस्थान को पहला झटका लगा। ऐंड्रू टाय की नकल बॉल पर रहाणे जल्दी शॉट खेल गए और गेंद हवा में ऊपर गयी। अक्षदीप नाथ ने उनका एक आसान सा कैच पकड़ा।

इसके बाद राजस्थान ने कृष्णप्पा गौतम को रनों की रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्य से तीसरे नंबर पर भेजा। यह प्रयोग हालांकि ज्यादा कामयाब नहीं रहा। वह सिर्फ 8 रन बनाकर मार्कस स्टॉयनिस की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर मनोज तिवारी के हाथों लपके गए।
इसके बाद बटलर ने संजू सैमसन के साथ मिलकर पारी को बढ़ाने का काम किया। वहीं दूसरी ओर पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने स्पिनर्स पर भरोसा जताया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़े। हालांकि इसके लिए उन्होंने 8 ओवर खेले। यहीं पंजाब ने रनगति पर लगाम लगाया।

संजू सैमसन 18 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मुजीब ने लॉन्ग ऑन बाउंड्री पर मनोज तिवारी के हाथों कैच कराया।

इसके बाद राजस्थान की ओर से बेन स्टोक्स बल्लेबाजी करने उतरे। लेकिन बटलर को अब रन बनाने में मुश्किलें पेश आ रही थीं। पावरप्ले में जहां उनका स्टाइक रेट 200 के करीब रहता है वहीं उसके बाद वह गिरकर 102 के करीब आ जाता है। बटलर 58 गेंदों पर 82 रन बनाकर मुजीब का दूसरा शिकार बने। उन्होंने आगे बढ़कर शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन वह फिरकी को पढ़ने में चूक गए और लोकेश राहुल ने उन्हें स्टंप कर दिया।
एक समय राजस्थान का स्कोर तीन विकेट पर 117 रन था लेकिन 17वें ओवर में बटलर के आउट होने के बाद से उसने पांच विकेट 26 रन के भीतर गंवा दिए। अफगानिस्तानी स्पिनर मुजीब उर रहमान को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में बटलर चूके और लोकेश राहुल ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया। इस मैच में उतरे स्टुअर्ट बिनी भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और 11 रन बनाकर रन आउट हो गए।
इससे पहले सैमसन (22) को भी रहमान ने तिवारी के हाथों लपकवाया। रॉयल्स की पारी का आखिरी ओवर में टाय ने पहली ही गेंद पर स्टोक्स को एक्स्ट्रा कवर में अश्विन के हाथों कैच करवाया। तीसरी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने लॉन्ग ऑफ पर तिवारी को कैच थमाया। आर्चर खाता भी खोल नहीं पाए। अगली गेंद पर महिपाल लोमरोर ने चौका लगाया लेकिन आखिरी गेंद पर जयदेव उनादकत लॉन्ग पर ऊंचा शॉट खेलने के प्रयास में करूण नायर को कैच दे बैठे।
राजस्थान ने इस मैच में अपनी टीम में तीन बदलाव किए। कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बताया कि महिपाल लोमरॉर, स्टुअर्ट बिनी और ईश सोढ़ी को टीम में शामिल किया गया है। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब ने मयंक अग्रवाल की जगह अक्षदीप नाथ और अंकित राजपूत की जगह मोहित शर्मा को टीम में जगह दी है।
राजस्थान की टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी। 10 ओवर बाद उसका स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 82 रन था लेकिन आखिरी 10 ओवरों में टीम ने सिर्फ 76 बनाए और छह विकेट खोए।

Related Articles

Back to top button
Close