उत्तराखंडखबरेराज्य

17 मिलियन लोग भीम एप से जुड़े : स्मृति ईरानी

हरिद्वार, 04 अप्रैल = केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने ऋषिकुल आॅडोटोरयम हरिद्वार में देश के 95 वें डिजि धन मेले का उद्घाटन करते हुए कहा कि डिजी धन मेले का मुख्य उद्देश्य सभी लोगों तक डिजिटल इंडिया की जानकारी पहुंचाना है।
सम्पूर्ण भारत में डिजिटल पमेंट को बढ़ावा देने एवं देश की अर्थव्यवस्था में सुधारात्मक परिवर्तन लाने के लिए डिजिटाइजेशन मोड में आना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि डिजिटाइजेशन के माध्यम से देश के दुर्गम क्षेत्रों के लोग भी बैंकों की सेवाओं से जुड़ेंगे।

डिजिटाइजेशन के परिणाम स्वरूप ही दुर्गम क्षेत्रों के लोग बैंकिंग सुविधाएं प्राप्त करने के लिए तेजी से जुड़ रहे हैं। ईरानी ने कहा कि डिजिटल इंडिया के माध्यम से मोबाईल बैंकिंग ट्रांजिक्शन में 40 प्रतिशत वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 17 मिलियन लोग भीम एप से जुड़े हुए हैं। उन्होंने जनता से आग्रह किया कि डिजिटल माध्यम से पेमेंट कर भारत की अर्थव्यवथा को मजबूत करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद भारत की अर्थव्यवस्था में वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयन्ती पर नई दिल्ली में डिजिटल भुगतान करने वालों को मेगा ड्रा निकाला जायेगा। मेगा ड्रा के विजेता को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलों से एक करोड़ रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर डिजिटल पेमेंट पर पोस्टर, लोगो एवं जिंगल प्रतियोगिता में जूनियर एवं सीनियर वर्ग के प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को केन्द्रीय मंत्री द्वारा पुरस्कृत भी किया गया।

किसानो को योगी का तोहफा : पहली कैबिनेट मीटिंग में किसानों के 1 लाख तक के कर्ज माफ .

पोस्टर प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में वसुन्धरा एवं विशाल कुमार, सीनियर वर्ग में अहमद एवं ईकरा मैमुन ने क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया। लोगो प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में साक्षी एवं जसप्रीत कौर तथा सीनियर वर्ग में विपुल कुमार एवं विजय कुमार तथा जिंगल प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में अभय गुप्ता एवं अहमद तथा सीनियर वर्ग में नितिन चैहान एवं वसुंधरा ने क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

केन्द्रीय राज्य मंत्री अजय टमटा ने कहा कि डिजिटाइजेशन ने लोगों में दूरियां कम करने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में विषम भौगोलिक परिस्थितियां हैं, लेकिन डिजिटल इंडिया एवं स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक क्षेत्र को जोड़ने का कार्य किया गया है।

इस अवसर पर 17 बैंको द्वारा स्टाॅल लगाये गये। आइडिया, एयरटेल एवं जिओ के स्टाॅल के अतिरिक्त किसानों की सहायता के लिए किसान बन्धु योजना के तहत कृषि एवं इफको तथा आईओसीएल एवं आधार के स्टाॅल भी लगाये गये। कैशलेस जागरूकता व प्रोत्साहन हेतु डिजि धन मेले का आयोजन किया गया। मेले में डिजिटल पेमेंट पर वीडियो भी दिखाई गई।

Related Articles

Back to top button
Close