उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

कानपुर ट्रेन हादसा: मास्टरमाइंड काठमांडू से गिरफ्तार , हो रही हैं पूछताछ.

Uttar Pradesh. गोरखपुर, 07 फरवरी= कानपुर ट्रेन हादसे के मास्टरमाइंड शम्शुल होदा को नेपाल की राजधानी काठमांडू से गिरफ्तार कर लिया गया है। सूत्रों की माने तो खुफिया एजेंसियां पूछताछ कर रही हैं। इसके बाद कई खुलासे हो सकते हैं। भारत में कई ट्रेन हादसों के लिए शमशुल को जिम्मेदार माना जा रहा है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी होदा को डिपोर्ट करने के लिए नेपाल और भारतीय जांच एजेंसियों ने दबाव डाला था जिसके बाद उसे काठमांडू लाया गया। अब उसके दुबई से नेपाल डिपोर्ट किए जाने की बात कही जा रही है। भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी, रॉ और एनआईए की टीमें पहले से ही नेपाल के काठमांडू में मौजूद थीं। होदा से दो दिनों तक पूछताछ की जाने की बाते सामने आ रहीं हैं। बताया जा रहा है कि इसके बाद उसे कलैया ले जाया गया। यहाँ से उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जानी है। सूत्रों की माने तो काठमांडू में एनआईए और नेपाल पुलिस की स्पेशल ब्यूरो ने होदा से पूछताछ की है।

ऑडियो क्लिप हुई थी बरामद

इस मामले में नेपाल से गिरफ्तार किए गए ब्रज किशोर गिरी के फोन से एक ऑडियो क्लिप बरामद की गई थी। क्लिप में कानपुर रेल हादसे की साजिश की बातचीत की बात सामने आई थी। नेपाल पुलिस ने एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियों को ये ऑडियो क्लिप सौंप दी है। एनआईए ने हाल में मामले में 3 एफआईआर दर्ज की है।

ट्रैक उड़ाने के लिए हुआ प्रेशर कुकर का इस्तेमाल

कानपुर ट्रेन हादसे (पुखरायां-रूरा) मामले में यूपी एटीएस और आईजी रेलवे ने 18 और 19 जनवरी को बिहार के मोतिहारी में आरोपियों से पूछताछ किया था। इस दौरान आरोपी मोती लाल पासवान ने बताया था कि उसने 7 अन्य लोगों के साथ मिलकर 2 बार कानपुर के पास रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाया। इसके लिए प्रेशर कुकर (10 स्ज.) में विस्फोटक भरकर इम्प्रूवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (प्म्क्) तैयार किया गया था। खुलासे के बाद यह कयास लगाया जाने लगा था कि हादसों के पीछे आईएसआई की साजिश हो सकती है।
बता दें, 20 नवंबर 2016 को हुए कानपुर ट्रेन हादसे में पटना-इंदौर एक्सप्रेस ट्रैक से उतर गई थी। इसमें 150 से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

बिहार पुलिस ने किया था दावा-रेल हादसा आईएसआई की साजिश

17 जनवरी को बिहार पुलिस ने दावा किया था कि 20 नवंबर को कानपुर के पुखरायां के पास हुआ रेल हादसा आईएसआई की साजिश का नतीजा था। मोतिहारी के एसपी जितेंद्र राणा ने बताया था कि गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों ने यह खुलासा किया है। मुख्य आरोपी शमशुल ने इसके लिए फंडिंग की। जांच में सामने आया कि यह कारोबारी आईएसआई को भी फंडिंग करता है।

इन्हें किया गया है गिरफ्तार

मामले में अब तक शमशुल के अलावा मोती पासवान, मुकेश यादव, उमाशंकर पटेल को घोड़ासहन से, ब्रजकिशोर, मुजाहिर अंसारी और शंभु गिरी को नेपाल से पकड़ा गया है। जुबैर और जियाउल को दिल्ली से पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़े :अखिलेश सरकार ने रूदौली की जनता के साथ पक्षपात किया: रामचन्द्र यादव

Related Articles

Back to top button
Close