खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

CM फडणवीस ने बजट को बताया नए भारत का निर्माण करने वाला

मुंबई, 01 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से गुरुवार को लोकसभा में पेश किया गया बजट अभूतपूर्व व ऐतिहासिक है। इस बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ सबका विकास संकल्पना को और भी विस्तारित रूप दिया गया है। सर्वसमावेशक होते हुए ये बजट नए भारत की निर्माण में सहायक होगा। ये कहना है मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का।

गुरुवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस केंद्रीय बजट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बजट में किसान, गरीब, महिला, युवक, पिछड़े वर्ग और वरिष्ठ नागरिकों के साथ न्याय किया गया है। कृषि उपज को अधिकतम सपोर्टिंग प्राइज दिए जाने की दो दशक से किसानों की मांग को बजट में पूरा किया गया है, जिससे यह बजट ऐतिहासिक हो गया है। इसके चलते किसानों को उनकी उत्पादन लागत से डेढ़ गुना एमएफसी मिलने वाला है। किसानों की कृषि उपज को बाजार उपलब्ध करवाने के साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाए जाने का प्रावधान है। राज्य सरकार ने सिंचन प्रकल्पों के लिए नाबार्ड से भरपूर फंड दिए जाने की मांग की पूर्तता इस बजट में की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट की सर्वाधिक विशेषता यह है कि 50 करोड़ नागरिकों के लिए विश्व में सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना शुरू की गई है। इस योजना से पांच लाख रुपये का बीमा कवच हासिल होने वाला है। मुंबई की लोकल के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की प्रचूर निधि बजट में दी गई है। इसी प्रकार मुद्रा योजना से 10 करोड़ रोजगार दिए जाने का प्रयास बजट में किया गया है। साथ ही बजट में ग्रामीण व शहरीय दोनों क्षेत्रों का समान विकास किए जाने का प्रावधान किया गया है। सबके लिए घर योजना के साथ उज्ज्वला योजना के माध्यम से आठ करोड़ घरेलू गैस कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान बजट में किया गया है, जिससे यह बजट सर्वसमावेशक व नई संकल्पनाओं पर आधारित बजट बन गया है। 

Related Articles

Back to top button
Close