Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कांग्रेस नेताओं की मांग, भारत अपना क्षेत्र चीन से पुन: प्राप्त करने के साथ बढ़ाए रक्षा बजट

नई दिल्ली। चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर भारत लगातार संभल कर कदम उठा रहा है। इस कड़ी में बीते दिन भारत सरकार ने चीन के 59 ऐप को देश में प्रतिबंधित किया है। सरकार के इस फैसले की हर ओर तारीफ हो रही है लेकिन कांग्रेस पार्टी को चीन के हमले का जवाब देने के लिए केंद्र से ज्यादा की उम्मीद है। कांग्रेस के दो नेताओं कपिल सिब्बल और जयवीर शेरगिल ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए सरकार को कुछ सुझाव भी दिए हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को एक कविता ट्वीट कर सरकार से मांग की है कि सबसे जरूरी है कि भारत अपने क्षेत्र को पुन: प्राप्त करे। उन्होंने लिखा है कि सरकार ने चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाकर चीन को झटका दिया है लेकिन आवश्यकता है कि देश की सुरक्षा को मजबूत किया जाए। चाहे सीमा की बात हो या फिर यांत्रिक तरीके से जब तक देश और उनकी जनता की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं होती सारी कोशिशें बेकार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे बहादुर जवाब चीन के पीएलए के सैनिकों को वापस उनकी सीमा में भेजने को हमेशा तैयार हैं, ऐसे में सरकार वो रणनीति तैयार करे जिससे चीन अपने नक्शे को फिर से तैयार करने को मजबूर हो।

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने ट्वीट कर कहा कि 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के साथ भाजपा सरकार को और भी जरूरी कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले 58 साल के सबसे कम रक्षा बजट का आवंटन बढ़ाया जाना चाहिए। इसके बाद माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स की पुन: बहाली होनी चाहिए, जिसका निर्माण यूपीए द्वारा सीमा पर गश्त के लिए किया गया था लेकिन भाजपा सरकार ने फंड की कमी बताकर इसे बंद कर दिया था। वहीं पीएम केयर फंड में चीन की ओर से मिले दान को वापस किया जाना चाहिए, ताकि उनका हम पर कोई अहसान ना रहे। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close