Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

देश के सभी टोल प्‍लाजा पर टोल वसूली शुरू, NHI ने दिए निर्देश

नई दिल्‍ली. लॉकडाउन 2.0 के बीच देशभर के सभी टोल प्लाजा पर मध्य रात्रि से टोल टैक्स की वसूली की जा रही है. दरअसल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश के सभ टोल कंपनियों को टोल प्लाजा को चालू करने के निर्देश दिये थे, जिसके बाद टोल कंपनियों ने सोमवार से टोल प्लाजा पर टैक्स वसूलने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने लॉकडाउन पार्ट-2 लागू होने से पहले देश को संबोधित करते हुए कहा था कि 20 अप्रैल से कुछ इलाके में आर्थिक गतिविधियों को छूट दी जा सकती है, जिसके बाद गृह मंत्रालय के निर्देश व एनएचएआई के आदेश के बाद 20 अप्रैल को 00:01 बजे से टोल प्लाजा पर टैक्स वसूली शुरू कर दी गई .

टोल टैक्स वसूली के दौरान कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है. वहीं, टोल टैक्स वसूली के दौरान ग्राहकों को फास्ट टैग और ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

उल्‍लेखनीय है कि सरकार ने कोरोना की महामारी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से टोल टैक्स की वसूली को अस्थाई तौर पर रोक दी थी, ताकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में आसानी हो.

गृह मंत्रालय ने सभी ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों को राज्य के भीतर और अन्‍य राज्यों में आवागमन के लिए छूट दी है. इसी के मद्देनजर एनएचएआई ने टौल टैक्‍स वसूली के आदेश दिए हैं, जिससे सरकार को राजस्व मिलेगा और एनएचएआई को भी कमाई का अवसर मिलेगा. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close