Home Sliderखबरेदेशनई दिल्लीराज्य

पूर्वी दिल्ली में शराब की दुकानों पर लगीं लम्बी कतारें, सब्जी मार्केट भी हुआ गुलजार

नई दिल्ली । कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी वजह से देश में जारी लॉकडाउन का तीसरा चरण आज (सोमवार से) शुरू हो रहा है। इस क्रम में केंद्र सरकार ने लोगों को राहत पहुंचाते हुए थोड़ी छूट भी दी है। इसमें सबसे अहम है शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति मिलना। सरकारी निर्देशों में शराब की दुकानें तीनों जोन (रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन) में खुल सकेंगी।

लॉकडाउन-3 के लागू होते ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शराब की दुकानों पर जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। हालांकि इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन भी किया जा रहा है। नियत दूरी पर बने गोल घेरे में ही लोग खड़े हैं। यह जरूर है कि बने गोलों की संख्या दुकानों के आगे लाइन में खड़ें लोगों से काफी कम है। स्थिति यह कि शराब की बोतल खरीदने को लेकर करीब एक किलोमीटर की दूरी तक कतारबद्ध हैं।

पूर्वी दिल्ली के दो इलाकों कृष्णा नगर और लक्ष्मी नगर में शराब की दुकानों के पास लोगों की लंबी लाइनें लगी हैं। वैसे तो शराब की ये दुकानें सुबह दस बजे खुलीं लेकिन दुकानों के बाहर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए लोग सुबह आठ बजे से ही खड़े रहे। इस दौरान पुलिसकर्मी भी काफी संख्या में मौजूद हैं ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी ना हो।

लक्ष्मी नगर क्षेत्र में दुकान के बाहर खड़े लोगों ने बताया कि करीब 50 दिनों के बाद दुकानें खुली हैं, ऐसे में वह शराब खरीदने को कतार में खड़े हैं। एक व्यक्ति सुदीप्त ने कहा कि दुकानों से हैंड सैनेटाइजर गायब हैं, इस स्थिति में शराब सैनेटाइजर का काम करेगी। जबकि दुकान के बाहर खड़े एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि वह यहां कुछ खरीदने नहीं दुकान खोलने के लिए आया है। उस शख्स ने नाम बताए बिना कहा कि दुकानों के लंबे समय तक बंद होने से उनकी आमदनी प्रभावित हुई थी। उन्हें काफी समय से इंतजार था कि सरकार जल्द दुकानों को खोलने का निर्णय ले।

इसके इतर लक्ष्मी नगर के मंगलबाजार इलाके सब्जी मार्केट तथा अन्य दुकानें भी खुली हैं। इनमें सब्जी-फल आदि के ही ठेले और खोमचे हैं। परच्यून एवं डेयरी शॉप पर भी लोग सामाजिक दूरी के साथ सामान खरीदने में लगे हैं। हालांकि कपड़ों एवं बर्तन आदि की दुकानों पर अब भी ताला लगा हुआ है। लॉकडाउन के तीसर चरण की शुरुआत में सड़कें अब भी सूनी ही हैं। ना तो चौराहों पर ऑटो या रिक्शा की कतार है और ना ही बिजली व हार्डवेयर आदि की दुकान तथा ढाबे आदि खुले हैं। बीते दिन लक्ष्मी नगर में भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पुलिस ने सब्जी व फल मार्केट को बंद करा दिया था। साथ ही फल एवं सब्जी विक्रेताओं को ठेले से गलियों-कॉलोनियों में बिक्री करने की हिदायत दी थी। हालांकि आज फिर से मंगलबाजार का इलाका गुलजार दिखा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close