Home Sliderखबरेविदेश

जंगल की आग के मद्देनजर कैलिफोर्निया में आपातकाल घोषित

लॉस एंजेल्स । जंगल की आग की भयावहता के मद्देनजर कैलिफोर्निया के गवर्नर ने रविवार को पूरे प्रांत में आपातकाल की घोषण कर दी है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, तेज हवाओं की वजह से आग की लपटें उंची उठ रही है और अग्निशमन दल को इसे बुझाने में काफी परेशानी हो रही है। काफी बड़े इलाके में बिजली गुल है और बड़ी संख्या में लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि सैन फ्रांसिस्को के उत्तर में लगी यह आग करीब तीस हजार हेक्टेयर में फैल गई है, लेकिन रविवार तक केवल दस प्रतिशत क्षेत्र में ही आग बुझाई जा सकी है।

उल्लेखनीय है कि पूरे प्रांत में कई जगहों पर जंगल में आग लगी हुई है जिसमें यहां की आग की लपटें सबसे उंची है। इस आग में कई मकान और अंगूर के बागीचे जलकर राख हो गए हैं। इस आग की भेंट एक 150 साल पुरानी शराब की फैक्ट्री भी चढ़ गई है। इतना ही नहीं सांता रोजा में दो अस्पतालों से मरीजों को निकाल कर अन्य अस्पताओं में भेज दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि कैलिफोर्निया के जंगल में यह आग बुधवार को लगी और देखते- देखते 90 मील के क्षेत्र में फैल गई, क्योंकि करीब डेढ़ सौ किलोमीटर की गति से धूल भरी आंधी चल रही थी। करीब 180,000 लोगों को जबरन सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close