Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

वित्त मंत्री का एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान, 200 नई पाठ्यपुस्तकें ई-पाठशाला में जोड़ी गईं

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवी किस्त की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने एजुकेशन क्षेक्त्र में बड़े रिफॉर्म का ऐलान किया.

वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन का इस्तेमाल किया गया है. स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में पहले 3 थे, उसमें 12 औऱ नए चैनल जोड़े गए हैं. लाइव इंटरएक्टिव चैनल जोड़े जा सकें इसके लिए काम किया जा रहा है. पहली से लेकर बारहवीं क्लास तक अलग-अलग चैनल होंगे.

पांचवीं किस्त का ब्योरा देते हुए वित्त मंत्री ने कहा एजुकेशन सेक्टर को लेकर किया ऐलान. उन्होंने बताया कि अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा. 200 नई पाठ्यपुस्तकें ई-पाठशाला में जोड़ी गईं.

उन्होंने कहा कि राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वो 4 घंटे का कंटेट दें, जिसे चैनलों पर लाइव दिखाया जा सके. एजुकेशन क्षेत्रों में रिफॉर्म का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया हर क्लास के लिए अलग TV चैनल होगा.

उन्होंने बताया कि 100 विश्वविद्यालय को ऑनलाइन कोर्स की भी अनुमति दी गई है, इसके अलावा दिव्यांग छात्रों के लिए कार्यक्रम तैयार किए जाएंगे. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवी और अंतिम किस्त की जानकारी दे रही हैं.

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को भी ऑनलाइन कोर्स की अनुमति दी गई है. बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पढ़ाई का भी बहुत नुकसान हो रहा है. सारे स्कूल बंद है. ऑनलाइन ही पढ़ाई हो पा रही है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close