खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

मुंबई : पहली एसी लोकल गाड़ी से दूसरे दिन हुई एक लाख की आमदनी

मुंबई, 26 दिसम्बर : पश्चिम रेलवे के बोरिवली और चर्चगेट स्टेशनों के बीच सोमवार को भारत की पहली एसी लोकल गाड़ी चलाई गई। पहले दिन इस गाड़ी से पश्चिम रेलवे ने कुल 68 हजार रुपये से अधिक की आमदनी की थी। मंगलवार को शाम को पांच बजे तक तकरीबन एक लाख रुपये की आमदनी हुई। मंगलवार को कुल 354 टिकटों की ब्रिकी हुई और 2091 मासिक पास बिके, जिससे कुल 98940.55 रुपये की आमदनी हुई। इस दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले 11 लोगों को पकड़ा गया, इनसे 4145 रुपये जुर्माना वसूला गया। 

पश्चिम रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन एसी गाड़ी सुबह 10.30 बजे बोरिवली से चर्चगेट के बीच चलाई गई थी। इस गाड़ी की पांच फेरियां चलाई गई। इस दौरान 579 यात्रियों के लिए 446 टिकट बुक किया गया था, जिससे कुल 68 हजार रुपये से अधिक आमदनी हुई। एसी लोकल में बिना टिकट के एक व्यक्ति को पकड़ा गया, जिससे जुर्माने के रूप में 435 रुपये वसूले गए। विभाग ने बताया कि यह आंकड़ा शाम पांच बजे तक का है। बतादें कि एसी लोकल गाड़ी की नियमित यात्रा नए वर्ष से शुरू की जाएगी। शुरुआत में छह महीने तक इसका किराया कम रहेगा, बाद में दोबारा इसका किराया बदला जाएगा। 

ऑटो रिक्शा बांटकर बेसहारा महिलाओं को बनाया जाएगा स्वाबलंबी

पश्चिम रेलवे की ओर से एसी लोकल गाड़ी को चलाने के लिए कुछ सामान्य लोकल गाड़ियों को फिलहाल हटा दिया गया है, जिसे लेकर लोगों में नाराजगी है। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर का कहना है कि एसी लोकल गाड़ी को बेड़े में शामिल करने के लिए यह किया गया है। गाड़ियों की संख्या उतनी ही है। जिन 12 सामान्य लोकल गाड़ियों को हटाया जाएगा, उसकी जगह एसी गाड़ियां चलेंगी। भविष्य में पश्चिम रेलवे के बेड़े में जैसे-जैसे लोकल गाड़ियां आएंगी, लोकल सेवाओं को बढ़ाया जाएगा। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close