Home Sliderखबरेदेशराज्यहिमाचल प्रदेश

कोरोना मुक्त प्रदेश बनने की ओर हिमाचल, 40 से रह गए 2 पॉजिटिव मरीज

शिमला । शासन-प्रशासन के बेहतर प्रबंधन तथा आम जनता द्वारा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने से हिमाचल में कोरोना संक्रमित मरीज तेज़ी से स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं और कोरोना मुक्त होने से प्रदेश दो कदम दूर है।

हिमाचल में कोरोना के कुल 40 मामलों में दो संक्रमित मरीज ही रह गए हैं। 33 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। चार का हिमाचल से बाहर उपचार चल रहा है और अमेरिका से लौटे तिब्बती मूल के एक मरीज की गत मार्च माह में मृत्यु हुई है।

शनिवार देर रात तीन संक्रमित मरीजों की लगातार दूसरी रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने से स्वास्थ्य विभाग ने इन्हें स्वस्थ करार दिया और अब इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर कुछ दिन निगरानी में रखा जाएगा। ठीक हुए दो मरीज ऊना और एक चंबा जिला से संबंध रखता है। इसके साथ चंबा जिला भी कोरोना मुक्त हो गया है। अब ऊना और सिरमौर जिलों के दो संक्रमित मरीज ही बचे हैं। ये हमीरपुर के भोटा अस्पताल और सोलन के ईएसआई काठा अस्पताल में भर्ती हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक दोनों मरीज गंभीर अवस्था में नहीं हैं और इनके भी जल्द ठीक होने की उम्मीद है। अगले दो-तीन दिन में इन मरीजों की दूसरे चरण की जांच की जाएगी और दोनों के स्वस्थ पाए जाने पर इन्हें अस्पताल से छुट्टी कर दी जाएगी।

ध्यान रहे कि हिमाचल प्रदेश के छह जिलों में कोरोना का संक्रमण फैला था। ऊना जिला कोरोना हाॅटस्पाट के रूप में उभरा था। इस जिले से सर्वाधिक 16 मामले सामने आए थे। लेकिन अब मात्र एक ही संक्रमित रोगी रह गया है।

राज्य के विशेष सचिव (स्वास्थ्य) निपुण जिंदल ने रविवार को बताया कि हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा और सोलन जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। सोलन में सभी नौ, चंबा में छह, कांगड़ा में पांच और हमीरपुर में दो मरीज ठीक हुए हैं। वहीं संक्रमित दो मरीजों में ऊना और सिरमौर जिलों से एक-एक शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 83 फीसदी पहुंच गई है। 40 में से 33 मरीज स्वस्थ हुए हैं। बीते 24 घण्टों में प्रदेश भर से 364 लोगों के सैंपल जांचे गए। इनमें 369 की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है और 5 लोगों की रिपोर्ट आना अभी शेष है। प्रदेश में अब तक कुल 6836 लोगों की जांच की जा चुकी है। 13609 लोग सर्विलांस पर हैं और इनमें 6490 लोगों ने 28 दिन की सर्विलांस अवधि को पूरा कर लिया है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close