Home Sliderखबरेबिज़नेस

घर से निकलने से पहले जरूर जान लें पेट्रोल और डीजल के दाम

नई दिल्ली. भारत में भी पेट्रोल और डीजल की खपत ऐतिहासिक रूप से नीचे आ गई थी, लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं. पेट्रोल और डीजल की मांग फिर बढ़ रही है. हालांकि अभी तक ये उम्मीद के मुताबिक नहीं है. यही कारण है कि तेल कंपनियां ने पेट्रोल और डीजल के दामों को स्थिर रखा हैं. लेकिन कंपनियां जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करने के बारे में सोच रही हैं. तो चलिए जानते हैं कि आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम क्या हैं.

पेट्रोल की कीमत

देश के बड़े शहरों में आज पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 78.31 रुपए चुकाना होंगे. बात करें कोलकाता की तो यहां पेट्रोल का दाम 73.30 रुपए प्रति लीटर है. जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे.

डीजल की कीमत –

नजर अगर डीजल की कीमतों पर डाली जाये तो, देश के महानगरों में डीजल के दाम स्थिर हैं. दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है. वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 68.21 रुपए प्रति लीटर है. कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा. जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

कच्चे तेल की कीमतों में पिछले महीने की तुलना में अब तक 50 परसेंट का उछाल आया है. अभी 1 बैरल कच्चा तेल $30 पहुंच गया है और इसमें रोज तेजी आ रही है. यदि यह उछाल जारी रहता है तो तेल कंपनियों को घाटा होना शुरू हो जाएग. ऐसे में दाम बढ़ना तय है. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close