Home Sliderखबरेबिज़नेस

जानिए आपके शहर में क्या बदले पेट्रोल और डीजल के दाम?

नई दिल्ली. लॉकडाउन 3.0 के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम आज एक बार फिर से स्थिर हैं. फिलहाल तो लॉकडाउन के कारण आम आदमी को राहत है. लेकिन कोरोना वायरस के चलते उपजे कई तरह के संकटों के बीच आम आदमी को अगले महीने से एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ सकते है. दरअसल, मई के बाद तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य का रोजाना संशोधन शुरू कर सकती हैं, जिसके बाद उपभोक्ताओं के लिए पेट्रोल और डीजल खरदीना महंगा हो जाएगा.

Coronavirus महामारी के कारण हुए Lockdown की वजह से कच्चे तेल की मांग काफी कम हो गई है. लेकिन सस्ते होते कच्चे तेल का फायदा आम आदमी तक नहीं पहुंच पा रहा है. उधर, लॉकडाउन में ढील मिलने के बाद केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. हालांकि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस बोझ को खुद उठाएंगी.

पेट्रोल और डीजल की दरें –

देश की राजधानी दिल्ली में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल की कीमत 69.39 रुपये प्रति लीटर पर है.

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत बढ़कर 73.30 रुपये हो गई है. वहीं 1 लीटर डीजल के दाम 65.62 रुपये प्रति लीटर पर आ गए हैं.

कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल के दाम 66.21 रुपये प्रति लीटर पर है.

चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 75.54 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 68.22 रुपये प्रति लीटर पर है

कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से राज्य सरकारों को बड़े पैमाने पर राजस्व का नुकसान झेलना पड़ा है. राज्य सरकारें ईंधन पर वैट बढ़ाकर इसकी भरपाई कर रही हैं. जो कि GST के दायरे से बाहर हैं. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close