खबरेबिहारराज्य

मोतिहारी : सफलता के लिए व्यवहारिक ज्ञान का होना जरूरी-आईसी कुमार

पटना, सनाउल हक़ चंचल

हरसिद्धि। मोतिहारी। स्थानीय रामलाल सोनेलाल प्रोजेक्ट कन्या इंटर उच्च विद्यालय के संस्थापक सोनालाल प्रसाद की छठी पुण्य तिथि को लेकर शुक्रवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह की शुरुआत पूर्व आईएएस आईसी कुमार, आरडीडीई ब्रजेश ओझा, पूर्व मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा, डीईओ इफ्तेखार अहमद व बीडीओ चंदन कुमार चक्रवर्ती ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। 

उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि पूर्व आईएएस श्री कुमार ने कहा कि आज की शिक्षा में व्यवहारिक से ज्यादा सैद्धान्तिक पढ़ाई पर जोर है। जबकि बिना उचित व्यवहारिक ज्ञान के किसी भी क्षेत्र में पूरी तरह सफल नहीं हो सकते। कोचिंग से परीक्षा में अच्छे नम्बर लाकर पास किया जा सकता है। लेकिन बड़े स्तर पर प्रतियोगिता परीक्षा निकालने के लिए 16 घण्टे तक किताबों का अध्ययन जरूरी है। सूबे की बेटियां अब शिक्षा हासिल करने के लिए आगे निकल पड़ी है। यह किसी भी समाज की तरक्की के लिए सकारात्मक संदेश है।

उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालय के शिक्षकों को दलित, पिछड़े व अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। बिना उनकी समुचित पढ़ाई के सरकारी स्तर चलाई जा कोई भी शैक्षणिक योजना पूरी तरह लागू नहीं हो सकती। 

जबकि बीडीओ श्री चक्रवर्ती ने छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय निर्माण, बाल विवाह व दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को खत्म करने के लिए आवश्यक पहल करें। इस दौरान विद्यालय की छत्राओं ने कई गाने पर नृत्य प्रस्तुत किया। और दहेज प्रथा की हानियों को दिखाते हुए नाटक भी किया। मंच की अध्यक्षता अवधेश प्रसाद कुशवाहा व संचालन उमाशंकर पांडे ने किया। 

समारोह को अन्य अथितियों ने भी संबोधित किया। इस मौके पर विद्यालय की प्रधानाध्यापक इंदु मिश्रा, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, डॉ. पीकेपी सिंह, बिंदेश्वरी यादव, ताहिरुल हक, ताहिर हुसैन, जिप पति मंटू सिंह, सुनील कुमार, रवि पाठक आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close