Home Sliderखबरेबिज़नेस

लॉकडाउन 3.0 शुरू, जानिए 4 मई को अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के भाव?

नई दिल्ली. लॉकडाउन 3.0 की शुरूआत हो गई है लेकिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई फर्क नहीं आया है. 50 दिन हो चुके हैं ऑइल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार (4 मई) को भी लगातार 51वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमत स्थिर हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में सोमवार को भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में 17 मई तक का लॉकडाउन है. जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल की खपत भी कम हो रही है. दाम ने घटे हैं और न बढ़े है.

जानिए आज के पेट्रोल और डीजल के रेट

देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार (4 मई ) को 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर पर है.

दूसरे महानगर की बात करें तो कोलकाता में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 72.29 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 64.62 रुपये प्रति लीटर पर है.

देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 75.30 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 65.21 रुपये प्रति लीटर पर है.

चेन्नई में आज 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 72.28 रुपये है. वहीं 1 लीटर डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर पर है.

एटीएफ हुआ सस्ता
भारत समेत पूरी दुनिया में उड़ानों का परिचालन बंद है जिसके चलते रविवार को ATF (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) की कीमत में भारी गिरावट आई है. तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में 23.20 फीसदी की भारी कटौती की है.

वेबसाइट और SMS से चेक कर सकते हैं भाव

नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

रोज होती है समीक्षा
बता दें कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों की रोज समीक्षा होती है. पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह 6 बजे नई कीमत जारी करती हैं. पेट्रोल-डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीजल कमीशन निहित होता है (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close