Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मायावती ने की योगी की तारीफ-कोटा से छात्रों को लाना सराहनीय

लखनऊ. योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में फंसे राज्य के छात्र-छात्राओं को वापस लाने के लिए बसें भेजने का स्वागत करते हुए विपक्ष लगातार मजदूरों के बारे में सवाल खड़े कर रहा है.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के बाद शनिवार को बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने भी सरकार से मजदूरों को लेकर इस तरह की चिन्ता करने को कहा.

मायावती ने ट्वीट किया कि कोचिंग पढ़ने वाले लगभग 7,500 युवकों को लाॅकडाउन से निकालने व उन्हें सुरक्षित घरो में भेजने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने, काफी बसें कोटा, राजस्थान भेजी है.यह स्वागतयोग्य कदम है.बसपा इसकी सराहना भी करती है.

लेकिन सरकार से यह भी आग्रह है कि वह ऐसी चिन्ता यहां के उन लाखों गरीब प्रवासी मजदूर परिवारों के लिए भी जरूर दिखाये, जिन्हें अभी तक भी उनके घर से दूर नारकीय जीवन जीने को मजबूर किया जा रहा है.

इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को इस मामले को लेकर सवाल उठाया था.उन्होंने ट्वीट किया कि राजस्थान के कोटा में फंसे उप्र के विद्यार्थियों को वापस लाने की योजना का स्वागत है.

अखिलेश ने कहा ​कि लेकिन ये सवाल भी है कि अन्य राज्यों में भुखमरी के शिकार हो रहे अति निम्न आय वर्ग के गरीबों को वापस लाने की क्या योजना है और ये भी कि प्रदेश के तथाकथित नोडल अधिकारियों के मोबाइल मूक-मौन क्यों हैं?

इस बीच बिहार सरकार के प्रवक्ता ने भी उत्तर प्रदेश सरकार की इस पहल पर सवाल उठाए हैं.इसका कारण यह है कि बिहार के छात्र भी बड़ी संख्या में कोटा में हैं और उनकी भी मांग है कि सरकार उन्हें घरों तक पहुंचाने की पहल करे।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में फंसे उत्तर प्रदेश के सात हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को योगी आदित्यनाथ सरकार ने वापस लाने का इंतजाम किया है.कोटा में प्रदेश के हजारों छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग तथा मेडिकल परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.लंबे लॉकडाउन के कारण कोचिंग बंद होने से यह लोग वहां पर फंसे हैं.

बताया जा रहा है कि इन्होंने व्हाट्सएप और फेसबुक पर अभियान चलाया था, जिसे कोटा के जिलाधिकारी ने संज्ञान में लिया.उन्होंने छात्रों को पास देकर अपने घर जाने की अनुमति दी.

इसके बाद बच्चों को भेजने की योजना तैयार की गई.उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों को छात्र-छात्राओं को कोटा से लाने के लिए भेजा गया.इस दौरान पूरी सावधानी बरतने के साथ उन्हें लाने के निर्देश दिये गये हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close