Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी का ‘सम्मान’ नहीं करने पर जवान को मिली अजीब सजा

नई दिल्ली (ईएमएस)। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को अजीब सजा दी गई है। संजीव कुमार नाम के जवान द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के आगे ‘माननीय’ या ‘श्री’ न लगाने पर बीएसएफ ने उसका सात दिन का वेतन काट लिया है। बीएसएफ ने इसे पीएम का ‘असम्मान’ करार देते हुए जवान को इसकी सजा दी है।

यह घटना 21 फरवरी को बीएसएफ के 15वें बटालियन के मुख्यालय महतपुर, नाडिया (पश्च‍िम बंगाल) में हुई। जवान अपने दैनिक गतिविधि के तहत रूटीन एक्सरसाइज जीरो परेड कर रहे थे। इसी दौरान जवान संजीव कुमार ने एक रिपोर्ट देते हुए ‘मोदी कार्यक्रम’ शब्द का इस्तेमाल किया। बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कमांडेंट अनूप लाल भगत इससे काफी नाराज हुए और उन्होंने संजीव कुमार के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्णय लिया। संजीव के खिलाफ संक्षिप्त सुनवाई हुई और उन्हें बीएसएफ एक्ट की धारा 40 (व्यवस्था के प्रति पक्षपात और बल का अनुशासन) के तहत ‘दोषी’ पाया गया।

बीएसएफ के कई अधिकारियों ने इस सजा को ‘थोड़ा सख्त’ बताया और कहा कि इसकी जरूरत नहीं थी। गौरतलब है कि बीएसएफ में जवानों पर कथित ज्यादती की इसके पहले भी कई खबरें आई हैं। इसके पहले बीएसएफ जवान तेज बहादुर का मामला काफी चर्चा में था, जिसने सिर्फ नमक और हल्दी वाली पानी जैसी दाल, अधजली रोटी और पराठे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। बीएसएफ ने तेजबहादुर यादव को बर्खास्त कर दिया। जांच में पाया गया था कि तेजबहादुर यादव के कारण बीएसएफ की छवि को नुकसान पहुंचा है।

Related Articles

Back to top button
Close