खबरेबिहारराज्य

PM मोदी के बिहार दौरा : सूबे के कई इलाकों को मिलेगी सौगात, तैयारियां जोरों पर

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना : बिहार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अक्तूबर को पटना विवि के सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर समारोह में भाग लेंगे. साथ ही, प्रधानमंत्री के प्रस्तावित मोकामा दौरे से पटना और बेगूसराय के लोगों के अलावा कोसी के आम लोगों को बड़ी सौगात मिलेगी. मोकामा में पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ किया जाएगा उससे बिहार के लोगों को काफी फायदा होगा. सड़क परियोजनाओं के अलावा नमामि गंगे से जुड़ी परियोजनाओं का भी शिलान्यास होगा. पीएम मोकामा टाल योजना और बरौनी खाद कारखाना को लेकर भी बड़ी घोषणा कर सकते हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के पास पहले ही मोकामा टाल की समस्याओं को लेकर ज्ञापन पहुंच चुका है.

 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बरौनी खाद कारखाने को शीघ्र चालू करने की बात कही थी. मिली जानकारी के अनुसार मोकामा बेगूसराय सिक्स लेन सड़क पुल का शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे. इसके अलावा मोकामा बख्तियारपुर फोरलेन सड़क का कार्यारंभ भी प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के के अनुसार खगड़िया, सहरसा और पूर्णिया जिलों की सड़क परियोजनाओं का भी शिलान्यास होगा. खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा तक की सड़क और सहरसा से पूर्णिया तक की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा किया जायेगा. 

साथ ही, महेशखूंट-सहरसा और सहरसा- पूर्णिया के बीच बनने वाली सड़कें टू लेन होगी. भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ रामसागर सिंह ने बताया कि मोकामा और बेगूसराय के बीच बनने वाला सिक्स लेन सड़क पुल 8.15 किलोमीटर लंबा होगा. दोनों तरफ के एप्रोच पथ को मिलाकर इसकी लंबाई 8.5 किमी है. इसके अलावा मोकामा और बख्तियारपुर के बीच नये फोरलेन सड़क का कार्यारंभ होने के बाद मोकामा- बख्तियारपुर सड़क के निर्माण में तेजी आयेगी. मोकामा और बख्तियारपुर के बीच फोरलेन सड़क बन जाने के बाद मोकामा होते हुए पटना पहुंचना काफी आसान होगा. पूर्व बिहार और उत्तर बिहार के जिलों को मोकामा के रास्ते पटना पहुंचने में काफी सहूलियत होगी. 

 प्रधानमंत्री के मोकामा दौरे को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर है. कहा जा रहा है कि इन सड़क परियोजनाओं के अलावा कुछ अन्य परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जाएगा. मोकामा और बेगूसराय के अलावा गंगा नदी के किनारे बसे दूसरे जगहों पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य का शिलान्यास संभावित है. नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा को निर्मल बनाने का प्रयास किया जा रहा है. सड़क परियोजनाओं के अलावा नमामि गंगे परियोजना के तहत सीवेज और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के शिलान्यास की भी चर्चा है.  माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोकामा टाल को लेकर भी कुछ घोषणा कर सकते हैं. पिछले दिनों भाजपा नेता राम सागर सिंह ने केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से मिलकर मोकामा टाल की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया था. बरौनी खाद कारखाने को लेकर भी बेगूसराय के लोगों को खासी उम्मीदें हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कुछ दिनों पहले बरौनी खाद कारखाने से शुरू उत्पादन शुरू करने की बात कही थी.

Related Articles

Back to top button
Close