Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

PM मोदी ने किया इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन , देशभर में होंगे 650 ब्रांच

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का उद्घाटन कर दिया है. राजधानी के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की तरफ से इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की शुरुआत की गई. बैंक की शुरुआत करने का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों को वित्तीय सेवाओं से जोड़ने का है. साल के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश के सभी 1 लाख 55 हजार डाक घरों को जोड़ने की योजना है. शुरुआत में आईपीपीबी की देशभर में 650 ब्रांच और 3,250 सर्विस सेंटर काम करेंगे.

डाकिया बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अब आपको देश में डाकिया बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराएगा. उन्होंने कहा कि अब आपको न एटीएम और न मोबाइल अलर्ट के लिए चार्ज देना होगा. पीएम ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका सरकार पर विश्वास डगमगाया होगा पर डाकिये पर नहीं. देश में डाकिया हर घर से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है. आईपीपीबी में आपके लिए घर पर बैठे हुए ही खाता खुलवाना आसान हुआ. उन्होंने बताया कि देश में स्थित 1.55 लाख डाक घर इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बन जाएंगे.

देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हुआ

पीएम मोदी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत होने के बाद डाकिया डाक लाएगा और डाकिया आपके घर पर बैंक भी लाएगा. डाकिया डाक के साथ बैंक की सभी सुविधाएं आपके घर पर ही लेकर आएगा. उन्होंने कहा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से देश में बैंकिंग का नया दौर शुरू हुआ है. हमारी सरकार रिफॉर्म, ट्रांसफॉर्म और परफॉर्म पर काम कर रही है.

सेविंग और करंट दोनों अकाउंट खोले जा सकेंगे

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) में सेविंग और करंट दोनों तरह के अकाउंट खोले जा सकेंगे. इसके सेविंग अकाउंट में ग्राहक एक लाख रुपये तक की सेविंग कर सकता है. इसमें सेविंग अकाउंट खोलने पर ज्यादा ब्याज मिलेगा. खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करने पर कोई पैसा भी नहीं कटेगा. इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

Related Articles

Back to top button
Close