Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

पीएम केयर्स के 1000 करोड़ देखभाल के लिए हैं, प्रवासी श्रमिकों के हाथ में कुछ नहीं आएगा : चिदंबरम

नई दिल्ली। कोरोना महामारी को लेकर बने पीएम केअर्स फंड की उपयोगिता पर विपक्ष लगातार प्रश्न उठाता रहा है। ऐसे में अब जब पीएम केयर्स फंड से 1000 करोड़ रुपये प्रवासी श्रमिकों के लिए आवंटित किए गए हैं, तो एक बार फिर कांग्रेस पार्टी ने इसे गलत बताया है। पार्टी के नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि पीएम केयर्स के 1000 करोड़ रुपये का इस्तेमाल प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए किया जाएगा, ना कि उन्हें दिया जाएगा।

पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि पीएम केयर्स से प्रवासी श्रमिकों के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाने को सामान्य लोग समझने में गलती ना करें। इस आवंटन का मतलब यह नहीं है कि प्रवासी श्रमिकों को पैसा दिया जाएगा बल्कि यह राशि राज्य सरकारों को प्रवासी श्रमिकों के यात्रा टिकट, आवास, चिकित्सा एवं भोजन आदि के खर्चों के लिए दी जाएगी। इसलिए सच यह है कि इस पूरी प्रक्रिया में प्रवासी श्रमिकों के हाथों में कुछ नहीं आएगा।

चिदंबरम ने कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के आर्थिक पैकेज में लाखों गरीबों, भूखे प्रवासी मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं है। वे अब भी अपने राज्यों में पैदल वापस जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि एक प्रवासी श्रमिक के नजरिए से देखें तो तमाम बाधाओं को पार कर अपने गृह राज्य लौटे मजदूर के पास गांव में नौकरियां नहीं हैं। उसके पास कोई काम नहीं होने का मतलब है कि किसी प्रकार की आमदनी का ना होना। ऐसी स्थिति में वह कैसे अपनी आजीविका चलाएगा और परिवार का भरण-पोषण करेगा। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close