खबरे

UP बोर्ड के परीक्षा केंद्रों पर वितरित की गई , उत्तर पुस्तिकाएं.

प्रतापगढ़, 03 मार्च (हि.स.)। जिले में आगामी सोलह मार्च से शुरू होने वाली माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडियट की बोर्ड परीक्षा में प्रयुक्त की जाने वाली उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण तहसीलवार शुरू कर दिया गया है। जिले की दो तहसीलों के परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाएं वितरित कर दी गई हैं। सदर तहसील के परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद से बोर्ड परीक्षा के लिए जिले को दस लाख उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई गई थीं। 27 फरवरी से इनका वितरण शुरू कर दिया गया। पहले दिन 27 फरवरी को कुंडा तहसील के परीक्षा केंद्रों, 28 को लालगंज तहसील के परीक्षा केंद्रों तथा बुधवार को रानीगंज एवं गुरुवार को सदर तहसील क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाएं भेजी गईं। जिन कॉलेजों ने इस अवधि में उत्तर पुस्तिकाएं नहीं प्राप्त की उन्हें तीन मार्च को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पहुंचकर उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़े : KGMU के मानसिक चिकित्सा विभाग का 46वां स्थापना दिवस समारोह कल

16 मार्च से 21 अप्रैल तक होने वाली हाईस्कूल एवं इंटरमीडियट की बोर्ड परीक्षा में जिले में इस बार सात हजार कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इस बार बोर्ड के एक लाख 41 हजार 344 परीक्षार्थियों के लिए 334 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। गत वर्ष बोर्ड परीक्षा के एक लाख 66 हजार 686 परीक्षार्थियों के लिए 368 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 77 हजार 725 परीक्षार्थी सहभागिता कर रहे हैं। इनमें से 42244 छात्र एवं 35481 छात्राएं हैं। इसी प्रकार इंटर की परीक्षा में कुल 63 हजार 619 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें से 31 हजार 952 छात्र तथा 31 हजार 667 छात्राएं शामिल होंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. ब्रिजेश ने बताया कि हाईस्कूल एवं इंटर की बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जा रहा है। दस फरवरी को बोर्ड की बैठक इलाहाबाद में बुलाई गई है, जिसमें परीक्षा से संबंधित दिशा निर्देश दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close