उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

KGMU के मानसिक चिकित्सा विभाग का 46वां स्थापना दिवस समारोह कल

Uttar Pradesh.लखनऊ, 03 मार्च = किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के मानसिक चिकित्सा विभाग का 46वाँ स्थापना दिवस समारोह चार मार्च को चिविवि परिसर स्थित कलाम सेन्टर में मनाया जाएगा। केजीएमयू के कुलपति प्रो. रविकान्त समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

इस अवसर पर पोस्ट गे्रजुएट इन्स्टीट्यूट आॅफ मेडिकल एजूकेशन एण्ड रिसर्च, चन्डीगढ़ के मानसिक चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डॉ. अजीत अवस्थी अपना व्याख्यान देंगे।

मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य का एक दूसरे से गहरा सम्बन्ध है। मानसिक रोग सम्बन्धित समस्याऐं अनेक शारीरिक बीमारियों जैसे-मधुमेह, दिल सम्बन्धित विकार एवं कैंसर आदि रोगों की अवधि, रोग के सही होने की संभावना एवं उपचार को प्रभावित करते हैं। तनाव एवं मानसिक विकार हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम करते हैं एवं हृदय सम्बन्धित रोग और मेटाबोलिक विकारों को बढ़ावा देते हैं।

हमारी चिकित्सा प्रणाली इस प्रकार की होनी चाहिये कि एक ही परिसर में संयुक्त संसाधनों द्वारा शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं का समुचित उपचार किया जा सके। पूरे विश्व में आजकल चिकित्सा प्रणाली को इस प्रकार विकसित किया जा रहा है जिससे कि मानसिक एवं शारीरिक रोगों का उपचार साथ-साथ किया जा सके। सन् 1958 में केजीेएमयू में चिकित्सा विश्वविद्यालय में भारत में पहली बार एक जनरल अस्पताल में साईक्याट्री विभाग की स्थापना हुई थी। इस प्रारूप और सोच का काफी विकास हुआ है, पर भारत में अभी भी इस बारे में और कार्य किये जाने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़े : रसूलाबाद घाट पर चन्द्रशेखर आजाद की राष्ट्रीय स्मारक बनाने की मांग.

सेक्स सम्बन्धित रोग जैसे कि लिंग तनाव में कमी, शीघ्रपतन और सेक्स से सम्बन्धित भ्रम एवं भ्रांतियों आदि पर चर्चा करेंगे। उपरोक्त समस्याऐं वर्तमान में नवयुवकों में बहुत ही सामान्यतया पायी जाती है। भारतीय युवा धात एवं अन्य यौन रोग से सम्बन्धित विकारों से भी चिंतित रहते हैं और गोपनियता एवं शर्म का मुद्दा इन्हें सही उपचार लेने से रोकता है।

गलत स्त्रोत से ली गई यौन शिक्षा लोगों में भ्रम जैसी स्थिति उत्पन्न करती है। विज्ञान ने इन बिमारियों को समझने एवं उपचार में बहुत प्रगति की है। शीघ्र उपचार एवं देखभाल द्वारा इन्हें ठीक किया जा सकता हैै। अतः ये कार्यशाला प्रतिभागियों में इन रोगों को जानने, पूर्णरूप से उपचार तथा इनके निवारण सीखने में मददगार सिद्ध होगी। हमारे मानसिक विभाग में भी ऐसे रोगियों के लिए प्रत्येक सोमवार को ‘यौन रोग क्लीनिक’ चलती है।

Related Articles

Back to top button
Close