Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

‘आयुष्मान भारत’ योजना दो अक्टूबर से होगी लागू, 5 लाख तक इलाज होगा संभव

नई दिल्ली, 02 फरवरी (हि.स.)। नीति आयोग की बड़ी भूमिका से तैयार राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना ‘आयुष्मान भारत’ इस वर्ष दो अक्टूबर से लागू होगी। इसे प्राइमरी हेल्थ केयर और आगे की मेडिकल जरूरत को ध्यान में रख कर बनाया गया है | ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत एक साल में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिल सकेगा | 

नीति आयोग की तरफ से बताया गया कि ‘आयुष्मान भारत’ योजना का उद्देश्य प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल की व्यवस्था को उत्तम बनाना है। इस क्रम में सरकार की ओर से यह सर्वसुलभ प्रक्रिया शुरू की गई है। इसे राज्यों में ट्रस्ट और बीमा के रूप में लागू किया जाएगा, जिसमें सरकार मतदाता सूची की तरह सुविधाओं एवं इलाकों की लिस्ट जारी करेगी, जो एक-राज्य से दूसरे राज्य में पोर्टेबिलिटी सुविधा की तरह आगे बढ़ती रहेगी। साथ ही योजना में एक बेहतरीन प्राइमरी हेल्थ सेंटर तैयार किये जायेंगे, ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाएं मिल सके। इस साल दो अक्टूबर से लागू होने वाली इस योजना से ग्रमीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवायें बेहतर होंगी।

इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपये तक के बीमा कवर करने की योजना का ऐलान किया गया है। ‘आयुष्मान भारत’ योजना के तहत इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर साल में मिलेंगे। अब तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत साल में 30,000 रुपये का बीमा कवर ही मिलता था।

Related Articles

Back to top button
Close