Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार, तीन लोगों की मौत, 16 ट्रेनें रद्द

मुंबई, 30 अगस्त : महानगर में हुई मूसलाधार बरसात ने मैक्सिमम सिटी के नाम से मशहूर मुंबई की रफ्तार रोक दी है। हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। यह बारिश आमजन के लिए आफत बनकर आई है। विक्रोली में भारी बारिश की वजह से दो घर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है और पांच लोग घायल हुए हैं। रेल पटरियां पानी में डूबी होने के कारण लंबी दूरी की 16 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है।

विक्रोली में स्थित सूर्यनगर में स्थित पंचशील चाल में भारी बारिश से दो घर एक दूसरे के ऊपर गिर गए। इस घटना में 

सुरेश पाल व डेढ़ वर्षीय निखिल पाल की घटनास्थल पर मौत हो गई और किरण देवी सहित तीन लोग घायल हो गए हैं। इसी तरह विक्रोली में ही वर्षानगर इलाके में संरक्षक दिवार घर पर गिर जाने से दो वर्षीय कल्याणी गोपाल जंगम की घटनास्थल पर मौत हो गई । इस घटना में गोपाल जंगल व छाया जंगम घायल हो गए हैं। इन दोनों घटनाओं में घायलों का इलाज जारी है।

अनेकों के लापता होने की आशंका

मुंबई महानगर में हुई मूसलाधार बरसात से अनेक लोगों के लापता होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। अनेक लोग जो घरों से या कार्यालय से निकले हैं वे अपने घरों तक नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे अपने परिचितों, मित्रों की तलाश करें और पुलिस को भी सूचना दें।

मुलुंड से बोरीवली के लिए निकले 80 वर्षीय वृद्ध मंगलवार की सुबह नौ बजे घर से निकले थे और वे अभी तक घर वापस नहीं आए हैं। इसी तरह बांबे हास्पिटल के डॉक्टर दीपक आमरापूरकर मंगलवार से ही परेल से लापता हैं। मूसलाधार बरसात की वजह से मुंबई के दहिसर परिसर से प्रतीक घाटले और गौरेश के लापता होने की सूचना मिली थी, उसमें से गौरेश का पता चल गया है, पर प्रतीक घाटले अभी लापता हैं।

कांदिवली के समता नगर के समीप स्थित नाले में ओमप्रकाश निर्मल के बह जाने की सूचना मिल रही है। मुंबई उपनगर क्षेत्र में ऐसे अनेक लोग हैं, जो अभी तक अपने घरों में नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में मुंबई पुलिस ने लोगों से कहा है कि यदि किसी का परिजन या मित्र लापता है तो उसकी सूचना पुलिस को तत्काल दें। लापता व्यक्तियों को खोजने का काम पुलिस प्रशासन तत्परता से कर रहा है।

दुरंतो एक्सप्रेस के डिब्बे नहीं हटाए जा सके

मध्य रेलवे के आसनगांव-वासिंद रेलवे स्थानक के बीच नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के नौ डिब्बे मंगलवार की सुबह पटरी से उतर गए थे, उन्हें 24 घंटे बाद भी नहीं हटाया जा सका है। मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग के अनुसार बरसात डिब्बों को हटाने के कार्य में बाधा उत्पन्न कर रही है। रेलवे प्रशासन को विश्वास है कि बुधवार शाम पांच बजे तक दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को हटाया जा सकता है।

नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के नौ डिब्बे मध्य रेलवे के आसनगांव-वासिंद रेलवे स्थानक के बीच मंगलवार की सुबह पटरी से उतर गए थे। यह दुर्घटना मंगलवार की सुबह साढ़े छह बजे के आसपास घटित हुई थी। दुर्घटना के बाद से ही शुरू हुई मूसलाधार बरसात के कारण डिब्बों को हटाने के कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है जिससे 24 घंटे बाद भी दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को नहीं हटाया जा सका।

मध्य रेलवे के जनसंपर्क विभाग ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा है कि बुधवार शाम तक दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को हटाया जा सकता है। दुरंतो एक्सप्रेस के चालक ने रेलवे ट्रैक पर पत्थर के आ जाने के कारण अचानक ब्रेक मार दिया था, जिससे दुरंतो एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी पर से पलट गए थे और ये डिब्बे बीस फीट के अंतर की उंचाई पर जाकर रुके थे।

बालीवुड सितारों ने बढ़ाए मदद के हाथ

मंगलवार पूरे दिन मुंबई में बारिश का कहर बनी रहा जिसने महानगर की व्यवस्थाओं को हिलाकर रख दिया। संकट की इस घड़ी में जहां कुछ फिल्मी सितारे कहीं न कहीं फंसे रहे, वहीं बड़ी संख्या में सितारों ने लोगों की मदद के लिए पहल की।

लगातार बारिश में फंसने वालों में अनुपम खेर सबसे आगे रहे, जिनको बांद्रा से अपने अंधेरी घर तक पंहुचने में पांच घंटे लग गए, क्योंकि उनकी गाड़ी बंद पड़ गई थी। अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर मुंबईवालों की नेकनीयती की सराहना करते हुए लिखा ‘मुसीबत के ऐसे पलों में जिस तरह से लोग एक दूसरे की मदद के लिए आगे आए, उसे देखकर गर्व हुआ कि मैं भी इसी शहर का हिस्सा हूं।’

कई सितारों ने अपने दफ्तरों को लोगों की मदद के लिए खोल दिए हैं। फरहान अख्तर ने सांताक्रुज स्थित अपने दफ्तर को बंद नहीं किया और अपने स्टाफ को हिदायत दी कि जरुरतमंद लोगों की हरसंभव मदद की जाए। फरहान के दफ्तर में लोगों के लिए ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था भी की गई। बोनी कपूर, वाशु भगनानी, अनिल कपूर, साजिद नाडियाडवाला, फरहा खान, अनुभव सिन्हा ने भी अपने दफ्तरों को खुला रखा और लोगों की मदद की।

बालीवुड के तमाम सितारों ने सोशल मीडिया पर एक तरफ पानी में फंसे लोगों की मदद की अपील की और मदद के लिए आगे आने वाले लोगों और समाजसेवी संस्थाओं की सराहना की।

Related Articles

Back to top button
Close