खबरेलाइफस्टाइल

अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद है जरुरी

अंच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरुरी है, अगर नींद पूरी नहीं हो तो इससे दिनभर थकान बने रहने के साथ ही कई अन्य बिमारियों की भी आशंकाएं रहती हैं। अनिंद्रा से पेट की बिमारियों के अलावा मानसिक रोग भी हो सकते हैं। अगर कोई निराश है तो उसके लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर वह पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं तो उनके मन में अवसाद के कारण आत्महत्या करने के ख्याल तक आने लगते हैं।

यह अध्ययन उन लोगों पर किया गया जिनमें से ज्यादातर को रात में नींद बहुत कम आती थी। नींद नहीं आने से वह रात के समय कुछ न कुछ सोचते रहते थे और उन्हें अपने जीवन के ऐसे पल सबसे ज्यादा याद आते जिनमें उन्हें मानसिक आघात पहुंचा हो।

अनुसंधानकर्ताओं ने इस परिणाम के बाद डॉक्टरों से अपील की है कि जो लोग निराश रहते हैं उन्हें इलाज के साथ अच्छी नींद भी लेनी चाहिए। इस तरह से आत्महत्या की संभावना को कम किया जा सकता है। नींद हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। न सिर्फ निराशा और तनाव को दूर करने के लिए बल्कि किसी भी बीमारी को दूर करने में भी नींद का बहुत बड़ा योगदान होता। यही वजह है कि डॉक्टर भी दवा लेने के साथ आराम करने की सलाह देते हैं।

किसी तरह के शारीरिक या फिर मानसिक दर्द से ध्यान हटाने के लिए दर्द निवारक दवाओं के साथ नींद आने की दवाएं भी दी जाती हैं। यह प्रक्रिया किसी भी बीमारी को ठीक करने में बहुत सहायक होती है। अच्छी नींद नहीं आने के कारण लोगों में तनाव और चिड़चिड़ाहट बढ़ने के मामले भी अक्सर सामने आते हैं। यही अन्य बीमारियों का कारण बनती है। इतना ही नहीं अगर वह पूरी नींद न हो तो व्यायाम करने तक का भी लोगों का मन नहीं होता है

Related Articles

Back to top button
Close