खबरेचंडीगढ़बिज़नेस

अन्तर्राष्ट्रीय फल एवं सब्जी टर्मिनस बनेगा आर्थिक मॉडल

चंडीगढ़, 30 जन.= सोनीपत के गन्नौर में बनाए जा रहे अन्तर्राष्ट्रीय फल एवं सब्जी टर्मिनस को सरकार एक आर्थिक मॉडल के रूप में विकसित करेगी। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इसके आदेशा सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया।धनखड़ कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेहतर पैकेजिंग, कम से कम क्षति प्रबन्धन व ट्रांसपोर्टेशन प्रबन्धन पर जोर दिया जाए।

आगे पढ़े : वोडाफोन इंडिया को खरेदी आइडिया सेलुलर.

उन्होंने कहा कि हालांकि चीन की रंगीश व बीजिंग जैसी विश्व की बड़ी मंडियों की तर्ज पर भले ही इसे विकसित न कर सके परन्तु इन मंडियों के बीच के मॉडल के रूप में विकसित करने की योजना पर अवश्य आगे बढें। बैठक में इस बात की जानकारी भी दी गई कि इस कार्य को मालिक की भावना के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। मंडी में 200 एकड़ में आच्छादित क्षेत्र होगा और लगभग 400 एकड़ क्षेत्र पार्किंग, ग्रेडिंग, कचरा प्रबंधन इत्यादि के लिए रखा जाने का प्रस्ताव है।

आगे पढ़े : नोटबंदी से हुई उत्तर बंगाल की जूट मिल बंद.

धनखड़ ने सुझाव दिया कि आवासीय क्षेत्र, गेस्टहाउस, पुलिस स्टेशन आदि की भी व्यवस्था आवश्यकताओं के अनुसार की जाए। आरंभ में इसे तीन मंजिल तक बनाया जाए। ऐसा वातावरण सृजित किया जाए कि दिल्ली और अन्य राज्यों के व्यापारी स्वयं इस मंडी में अपने प्रतिष्ठान खोलने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी आय में बढ़ोतरी करने एवं समृद्घ बनने के लिए अपने उत्पादों की बिक्री सीधे उपभोक्ताओं को करने की पहल करनी होगी और बाजार को पहचानने का कौशल सीखना होगा।

Related Articles

Back to top button
Close