खबरेबिहारराज्य

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बिहार सरकार का बड़ा फैसला, होंगे कई फायदे

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

बिहार सरकार ने अल्पसंख्यक छात्रों की हक में बड़ा फैसला लिया है. सरकार का यह फैसला अल्पसंख्यक छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद साबिक होगा. राज्य के अल्पसंख्यक छात्रवास में प्रबंधक पद का सृजन किया जाएगा. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने छात्रवासों में प्रबंधक के पद की सृजन की तैयारी शुरू कर दी गयी है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रबंधकों के ऊपर प्रत्येक छात्रवास के रख-रखाव एवं कुशल प्रबंधन की जिम्मेवारी होगी. वे अपने छात्रवास में पेयजल, शौचालय, बिजली उपकरण, मनोरंजन कक्ष, कमरों की रख-रखाव आदि की व्यवस्था दुरुस्त रखेंगे.

राज्य के सभी जिलों में अल्पसंख्यक छात्र एवं छात्रओं के लिए छात्रवास निर्माण की योजना स्वीकृत है. इसके तहत अबतक 37 छात्रवास का निर्माण पूरा हो चुका है. इनमें से 32 का संचालन हो रहा है. जबकि पांच छात्रवासों के संचालन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. इसको लेकर कार्रवाई पूरी की जा रही है. इनके अतिरिक्त शेष छह छात्रवासों का निर्माण कार्य जारी है.

छात्रवास में छात्रों की सुविधा को लेकर उसके रखरखाव, फर्नीचर एवं आधुनिकीकरण मद में अलग से भी राशि आवंटित की जाती है. आवश्यकता अनुसार संचालित छात्रवासों में अतिरिक्त कार्य अथवा मरम्मत की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही पुस्तकालय, वाचनालय एवं कोचिंग की सुविधा की पहल की जा रही है.

अल्पसंख्यक छात्रवासों के संचालन के लिए जिलाधिकारी द्वारा संचालन समिति गठित की जाती है. इसके अध्यक्ष जिलाधिकारी अथवा उनके द्वारा नामित पदाधिकारी होते हैं. इस समिति के सदस्य सचिव जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी होते हैं. प्रबंधकों की नियुक्ति होने से छात्रवासों के संचालन में सहूलियत होगी और समिति कामकाज पर निगरानी रखेगी.

Related Articles

Back to top button
Close