Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

आईसीआईसीआई की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की शिखा शर्मा को समन -पीएनबी घोटाला मामले में भेजे गए हैं समन

नई दिल्ली (ईएमएस)। पीएनबी महाघोटाला मामले में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) की मुंबई विंग ने आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा को पूछताछ के लिए समन भेजा है। यह समन पीएनबी घोटाले की 12,600 करोड़ रुपये की राशि से अलग मामले में भेजा गया है। आरोप है कि करीब 31 बैंकों ने मेहुल चोकसी के गीतांजलि ग्रुप को करीब 5280 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का लोन दिया था। इसमें आईसीआईसीआई बैंक के करीब 405 करोड़ रुपए के साथ ही एक्सिस बैंक की भी बड़ी रकम है।

दूसरी तरफ एक्सिस बैंक के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर वी. श्रीनिवासन को एसएफआईओ के मुंबई ऑफिस के बाहर देखा गया। बता दें कि चोकसी को कर्ज देने वाले 31 बैंकों के इस ग्रुप का नेतृत्व आईसीआईसीआई ने किया था। समन के आधार पर इन दोनों बैंक अधिकारियों से पूछताछ होगी कि आखिर किस आधार पर इतनी बड़ी रकम दोनों कंपनियों को दी गई। साथ ही ऐसा करते समय नियमों में ढिलाई तो नहीं बरती गई। एसएफआईओ ने कहा है कि दोनों बैंकों से इस मामले में जानकारी ली जाएगी। उसने इन दोनों के अलावा पीएनबी के एमडी सुनील मेहता को भी समन भेजा है। उन्हें बुधवार को पेश होने के लिए कहा गया है।

एसएफआईओ को शक है कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी ने करीब 400 शैल कंपनियां तैयार की थीं। इन कंपनियों के डायरेक्टर भी फर्जी थे। इन कंपनियों का इस्तेमाल सारे पैसों को भारत से बाहर पहुंचाने के लिए किया गया। हालांकि, इन सभी में से अभी एसएफआईओ की नजर मुख्य रूप से 110 शैल कंपनियों पर है। सभी कंपनियों की जानकारी इकट्ठा की जा रही है। इसके लिए रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की मदद ली जा रही है। बता दें कि फरवरी में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की तरफ से पीएनबी को 12,600 करोड़ रुपए का चूना लगाने का खुलासा हुआ था। इसके बाद सीबीआई ने मामला दर्ज कर जांच तेज कर दी है। इस पूरे मामले में ईडी ने भी तेजी से कार्रवाई करते हुए नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की अरबों रुपए की संपत्तियां कुर्क की हैं। नीरव मोदी ने पीएनबी से पत्र के माध्यम से कहा था कि वह बैंक के पैसे नहीं लौटा सकते।

Related Articles

Back to top button
Close