Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

आज से बैंकों के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानें किन बैंको में क्या-क्या हुए बदलाव.

नई दिल्ली (28 फरवरी): कई महीनो से देश नोटबंदी से जूझ रहा है . सरकार नोटबंदी के बाद से देशभर में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा दे रही है और उसके लिए तरह की तरकीब भी निकाल रही । जिसके तहत सरकार डिजिटल ट्रांजेक्शन को भी बढ़ावा दे रही है. वहीं नगदी लेनदेन को हतोत्साहित कर रही है। इसी कड़ी में आज 1 मार्च से कई बैंके के नियमों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं।

किन बैंको ने क्या किया है बदलाव ..?

HDFC बैंक…

@# अगर आप खाता एचडीएफसी बैंक है  4 बार तक जमा और निकासी पर कोई चार्ज नहीं लगेगा .उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये और सर्विस चार्ज देना होगा.

@# हर महीने एक अकाउंट से आप इस बैंक के होम ब्रांच से 2 लाख रुपये तक की निकाल पाएगे.अगर इससे ज्यादा कैश की निकासी आप करते हैं तो आपको प्रति  हजार रुपए पर 5 रुपए या कम से कम  150 चार्ज  देने होंगे। 

@# दूसरी बैंक के  ब्रांच से रोज 25 हजार रुपये तक ट्रांजैक्शन फ्री है जिसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा .खास और राहत की बात यह है  सीनियर सिटिजन और बच्चों के अकाउंट पर कोई चार्ज नहीं लगेगा.

यह भी पढ़े :एक मार्च से मैट्रिक की परीक्षा, 17 लाख परिक्षार्थियों पर रहेगी नजर

AXIS बैंक…\

इस बैंक के ग्राहक होम ब्रांच से एक महीने में एक लाख रुपए तक जमा जमा कर सकते है और  एक ही लाख निकाल सकते हैं। इसके बाद  5वें लेन देन पर 150 रुपए सर्विस चार्ज देने होगा। या हर लेन देन पर 1 हजार रुपए पर 5 रुपए या कम से कम 150 रूपये चार्ज देने पड़ेंगे ।

ICICI बैंक…

इस बैंक के होम ब्रांच में 4 से ज्यादा बार कैश जमा करने व निकालने पर कम-से-कम 150 रुपये चार्ज देने पड़ेंगे । इसके अलावा हर महीने की लिमिट 1 लाख रुपए तक रखी जा सकती है।

ATM पर फिर से होगा चार्ज शुरू…

@ नोटबंदी के बाद अब ATM से कैश निकालने की लिमिट रोज 10,000 रुपये थी जिसे अब हर हफ्ते 50 हजार रुपये तक कर दी गयी है. जब की RBI के पुराने नियम के मुताबिक ATM से महीने में 5 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपये चार्ज लगता था। बड़े शहरों में जैसे  दिल्ली-NCR, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु में दूसरे बैंक के ATM यूज करने पर 3 ट्रांजैक्शन फ्री थे ., वही दूसरे शहरों में 5 ट्रांजैक्शन फ्री थे। ये नियम 1 जनवरी से फिर से लागू हो गए हैं।अगर जानकारों की माने तो HDFC बैंक ने अपने चार्ज में भारी बदलाव किए हैं, लिहाजा आने वाले समय में प्राइवेट बैंकों के साथ-साथ सरकारी बैंक भी कैश ट्रांजैक्शन को हतोत्साहित करने के लिए नगदी-लेनदेन के चार्ज में बदलाव कर सकती हैं।

यह भी पढ़े :रियायंस jio के बाद airtel का बड़ा ऑफर, 145 रुपये में 14 जीबी 4G इंटरनेट के साथ सब कुछ फ्री !

Related Articles

Back to top button
Close