खबरेराजस्थानराज्य

आठ हजार से ज्यादा लोगों को मिलने लगा बीसलपुर का मीठा पानी

जयपुर, 19 अप्रैल (हि.स.)। जलदाय मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने बुधवार को विश्वकर्मा इलाके के बढारना में बीसलपुर पेयजल परियोजना से जल उपलब्ध कराने की योजना लोकार्पण किया। योजना के शुरू हो जाने से क्षेत्र के आठ हजार लोगों को बीसलपुर का मीठा पानी उपलब्ध हो सकेगा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बीसलपुर के द्वितीय चरण में संपूर्ण हरमाड़ा और बढ़ारना क्षेत्र को जोड़कर आमजन को शुद्ध और मीठा पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजना की डीपीआर तैयार हो चुकी है और भूमि अवाप्ति और राष्ट्रीय राजमार्ग की एनओसी मिलते ही स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि 463.12 लाख रुपए की इस योजना के शुरू होने से क्षेत्र की करीब दर्जन भर कॉलोनियों के 8 हजार से ज्यादा बाशिंदों को बीसलपुर का मीठा पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा स्थित बढ़ारना जल योजना को जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित कर वर्ष 2008 में जलदाय विभाग को हस्तांतरित किया गया था। क्षेत्र में नककूपों के जरिए जलापूर्ति की जा रही थी। पिछले कुछ समय से भूजल के गिरते स्तर के कारण पर्याप्त और उचित दबाव से पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए बढारना को बीसलपुर से जोड़ने का अहम निर्णय लिया गया।

पीने के पानी की किल्लत से ग्रामीण पलायन को मजबूर

गोयल ने कहा कि जलदाय विभाग के रोड नंबर 13, विश्वकर्मा स्थित पंप गृह से 250 एमएम डीआई पाइपलाइन 2600 मीटर बिछाने, जोड़ने और टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग अधिक से अधिक लोगों को पेयजल उपलब्ध कराना चाहता है इसी कड़ी में फरवरी माह क्षेत्र में एक शिविर लगाकर में 190 आवेदन पत्र लेकर पानी के कनेक्शन जारी किए। उन्होंने कहा कि जल का उत्पादन नहीं किया जा सकता है। इसे केवल सहेजकर ही आने वाले कल को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बच्चे से लेकर बुजुर्ग हर तबके को पानी को संरक्षित करना सीखना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए दृढ़ संकल्पित है। सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

इस अवसर पर विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी ने भी आमजन को संबोधित किया। समारोह में क्षेत्रिय जन प्रतिनिधियों के अलावा विभागीय अधिकारी और जनसमूह भी उपस्थित रहा।

Related Articles

Back to top button
Close