खबरेबिहारराज्य

इजराइल कि मदद से बिहार बनेगा फलों और सब्जियों का राजा

पटना, सनाउल हक़ चंचल- बिहार सब्जियों और फलों का राजा बनने की दिशा में अग्रसर हो रहा है. इजराइल फल और सब्जी के उत्पादन में वृद्धि के लिए बिहार को मदद देगा. इसके लिए इजराइल बिहार को अत्याधुनिक तकनीक के साथ उन्नत बीज भी मुहैया कराएगा. इस समय इजराइल ने फल सब्जी के क्षेत्र में काफी उन्नति की है और दुनिया में नजीर पेश किया है.

बता दें कि भारत में इजरायल के राजदूत एच ई डेनियल कार्मोन ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से उनके सरकारी आवास 1, पोलो रोड, पटना में मुलाकात किया और बिहार के विकास तथा इजरायल द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में की गई प्रगति पर चर्चा की.

राजदूत कार्मोन ने उपमुख्यमंत्री से बिहार के विकास पर चर्चा करते हुए बताया कि इजरायल बिहार के नालंदा में सब्जी और वैशाली में आम-लीची का केन्द्र स्थापित करेगा. अन्य क्षेत्रों में भी बिहार के साथ सहयोग करने का उन्होंने भरोसा दिया. उन्होंने बिहार को फल और सब्जी के क्षेत्र में मदद की पेशकश की.

किसका हक़ दिल्ली के बिहार भवन व बिहार निवास पर, फैसला आपके सामने

कार्मोन के अनुसार इजरायल ने जल प्रबंधन, कृषि उत्पादकता, आईटी और रक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति किया है. सूचना प्राद्यौगिकी का इजरायल ने कृषि और रक्षा प्रक्षेत्र में बेहतर उपयोग कर अपनी स्थिति को काफी सशक्त बना लिया है.

कार्मोन ने मोदी को इजराइल आने का आमंत्रण दिया, जिसे जिसके लिए उन्होंने आभार जताया. उधर बुडको के जीएम टेक्निकल जैनेंद्र नाथ सिंह, पीआरओ चंद्रभूषण कुमार, इंजीनियर अमित कुमार भी मौजूद थे.

इजराइल के राजदूत एचई डेनियल कार्मोन ने बुद्ध स्मृति पार्क का भी दौरा किया. उनके साथ इजरायल की पॉलिटिकल एडवाइजर मिसेज आभा, सिक्युरिटी एक्सपर्ट अफरेवेयर भी थे. पार्क में बुडको के एमडी नरेंद्र कुमार सिंह ने गुलदस्ता मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया. इस दौरान गोल गुंबद में जाकर पूजा अर्चना भी की. कार्मोन ने बताया कि यह लम्हा उनके जीवन का अनमोल क्षण है.

Related Articles

Back to top button
Close