Home Sliderउत्तराखंडखबरेराज्य

उत्तराखंड : अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारीयो को आपदा से निपटने के लिए मुस्तैद रहने को कहा .

देहरादून 19 मई:  अपर मुख्य सचिव डॉ रणवीर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों को चारधाम यात्रा, मानसून, आपदा के बारे में सजग रहने के निर्देश दिए। कहा कि यात्रा में आने वाले लोगों को एसएमएस के जरिये भी मौसम, मार्ग बंद होने और जन सुविधाओं की जानकारी दें। मानसून को देखते हुए सितंबर तक के खाद्यान का भंडारण कर लें। आपदा से निपटने के लिए बनाई गई कार्य योजना की समीक्षा कर लें।

सचिव आपदा प्रबंधन अमित नेगी ने निर्देश दिए कि आपदा के लिहाज से संवेदनशील स्थलों का चयन कर लें। आपदा के उपकरणों की जांच कर लें। अभ्यास करके उनका इस्तेमाल भी करते रहें। जिला आपदा प्रबंधन को मजबूत करें। ग्राम प्रहरी, चैकीदार और गांव के युवाओं को ट्रेनिंग दी गयी है। उनका फोन नंबर अपडेट कर लें। उन्होंने कहा कि सेना और पैरा मिलिट्री बलों से समन्वय बना कर रखें। हेलिपैड पर को-ऑर्डिनेट मुस्तैद रहें। इंसिडेंट रेस्पॉन्स सिस्टम के नोडल अधिकारियों को सक्रिय रखें। उन्होंने बाढ़ नियंत्रण के लिए भी चैकियों को सक्रिय करने और सभी इंतेजाम पहले से ही मुकम्मल करने की हिदायत दी।

बैठक में सचिव पेयजल अरविंद सिंह ह्यांकी, डीआईजी श्री पुष्पक ज्योति, अपर सचिव आपदा प्रबंधन विनोद सुमन सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड : बद्रीनाथ के रास्ते पर लैंडस्लाइड, करीब 25000 यात्री फंसे !

Related Articles

Back to top button
Close