उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

उत्तर प्रदेश में सुरक्षित नहीं बहन बेटियां , आंकड़े खोल रहे सरकार की पोल

लखनऊ, 31 मई = समाजवादी पार्टी (सपा) भले ही गुण्डों की पार्टी हो, लेकिन प्रदेश की बहन बेटियां तो सुरक्षित थी अब तो भाजपा की सरकार में वो भी सुरक्षित नहीं है। सत्ता परिवर्तन के बाद किये गए वादों में योगी सरकार विफल नजर आ रही हैं। यह हम नहीं बल्कि प्रदेश की जनता की जुबां अब बोलने लगी है, जबसे बहन बेटियों के साथ दुष्कर्म, छेड़छाड़ की घटनाओं में दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। तो वहीं मई माह के पुलिस आकड़े भी महिला सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा किए गऐ दावों की पोल खोल रहे है।

बताते चले कि विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि अगर उनकी सरकार बनी महिला सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता होगी। पार्टी की ओर से जारी संकल्प पत्र में भी यही जिक्र था। भाजपा पूर्ण बहुमत से प्रदेश में आयी और योगी सरकार ने महिला सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो दल का गठन किया। दल ने ताबड़तोड़ छापेमारी कर शोहदो की धरपकड़ भी की। इसके बावजूद प्रदेश में दुष्कर्म, छेड़छाड़, गैंगरेप की घटनाऐं बढ़ती चली गई। इसे रोक पाने में योगी सरकार नाकाम साबित हो रही है। प्रदेश की ध्वस्त कानून व्यवस्था के चलते लड़कियों का घर से निकलना दूभर हो गया है। हालत यह हो गये हैं कि लड़कियों को घर से अगवा करके बलात्कार किया जा रहा है। इतना ही नहीं राह चलती लड़कियों से छेड़छाड़, हाइवे पर गैंगरेप की वारदातें आम हो गईं हैं। यह हम नहीं बल्कि पिछले कुछ दिनों में हुईं कई बड़ी घटनाएं इसका जीता जगता उदाहरण हैं। इतना ही नहीं आपराधिक घटनाये जैसे हत्या, लूट डकैती की भी घटनाओ में इजाफा हुआ है।
सरकार के दावों की पोल खोल रहे आकड़े

महिला सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा किए गये दावों की पोल पुलिस आकड़ों ने खोलना शुरु कर दिया है। प्रदेश की बड़ी घटनाओं में अगर नजर डाले तो कुछ इस तरह बयां है पुलिस रिपोर्ट 12 मई को कानपुर जिले में रहने वाली एक किशोरी ने अपने कलयुगी जीजा पर बलात्कार कर जिंदगी बर्बाद करने का आरोप लगाया। नाबालिग का आरोप है कि जीजा ने उसे नशीली चाय पिलाकर अपने भाई के साथ मिलकर बारी-बारी से कई दिनों तक बंधक बनाकर सामूहिक बलात्कार किया। अब वह गर्भवती हो गई है और 10 सप्ताह का बच्चा लेकर न्याय के लिए गुहार लगा रही है।

15 मई को हरदोई जिले के कोतवाली बेनींगंज क्षेत्र के एक गांव में घर में मां के साथ सो रही एक किशोरी को तमंचे के बल पर घर से उठाकर बाग़ में ले जाकर चार दिन तक सामूहिक दुष्कर्म किये जाने का मामला सामने आया है।

25 मई को ग्रेटर नोएडा के जेवर थाना क्षेत्र में हाइवे पर 4 गैंगरेप महिलाओं के साथ गैंगरेप की वारदात हुई। इस दौरान बदमाशों ने विरोध करने पर एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। इसी दिन झांसी जिले के समथर थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली 16 वर्षीय हाईस्कूल की छात्रा प्रिया (परिवर्ति नाम) ने चार युवकों पर अपहरण के बाद गैंगरेप का आरोप लगाया।

विश्व तंबाकू दिवस के अवसर पर निकली जागरूकता पदयात्रा

25 मई को बाराबंकी जिले के जैदपुर थाना क्षेत्र में जमीन के विवाद में दो पक्षों में जमकर मारपीट के दौरान में एक किशोरी के साथ दरिंदगी की घटना हुई। यहां हैवानों ने किशोरी के नाजुक अंग में डंडा डाल दिया, इससे उसकी हालत बेहद नाजुक हो गई।
26 मई को इलाहाबाद के घूरपुर थाने क्षेत्र में जसरा ब्लॉक के पास दबंगों ने एक नाबालिग लड़की को घर से उठाकर गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया।

28 मई को रामपुर जिले में अपने दोस्त के साथ घूमने गई दो लड़कियों से सरेराह छेड़छाड़ और अश्लीलता का एक वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वॉयरल हुआ। इसके बाद पुलिस ने 14 आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर करीब एक दर्जन आरोपियों को गिरफ्तार करने प्रयास किया जा रहा है।

30 मई 2017 को फिर से रामपुर जिले में फिर एक युवती को परचून की दुकान पर छेड़छाड़ के बाद सरेराह रास्ते से अपहरण कर जंगल में खींचकर रेप की कोशिश का मामला प्रकाश में आया।

31 मई को यूपी के जालौन जिले के कुठौंद थाना क्षेत्र के ग्राम निनावली कोठी में एक 7 साल की मासूम के साथ गैंगरेप की घटना प्रकाश में आई है। आरोप है जब बच्ची घर के बाहर अपने पिता के साथ सो रही थी तभी दरिंदे उसका मुंह दबाकर उठा ले गए। बच्ची के साथ 3 लोगों ने गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया। परिवार वालों की सूचना के आधार पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

इससे पहले हुई घटना

यूपी के ग्रेटर नोएडा के दनकौर थाना क्षेत्र के रोशनपुर गांव ने एक नाबालिग से दो युवकों ने की रेप की कोशिश की। किशोरी ने पड़ोस के ही दो युवकों पर रेप करने की कोशिश का आरोप लगाया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
मुज़फ्फरनगर जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र के मालिरा गांव की एक युवती ने दो युवकों पर गैंगरेप करने का आरोप लगाया। युवती का आरोप है कि दोनों ने 5 महीनों तक डरा धमकाकर जबरन रेप करते थे। जब युवती के गर्भवती होने की परिजनों को जानकारी हुई तो युवती के परिजनों ने थाने में मुकदमा दर्ज कराया। (तंचम ेजंजपेजपबे) अब पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी है।

लखनऊ जिले के नगराम थाना क्षेत्र के एक गांव मे शौच को गई किशोरी से गांव से बाहर दो युवकों ने दुराचार की नीयत से छेडख़ानी की। बिरोध करने पर पिटाई कर दी। बालिका के शोर मचाने पर दौड़े परिजनों ने भाग रहे एक युवक को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। पीड़िता के पिता की तहरीर पर नगराम पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

लखनऊ जिले के बंथरा इलाके में घर में मौजूद किशोरी को अकेला पाकर पड़ोसी युवकों ने उसके साथ दुराचार करने की कोशिश की। लेकिन मौके पर पहुंचीं किशोरी की चाची के शोर मचाने पर दोनो आरोपी वहां से भाग निकले। घटना की सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस आकड़ो में भी खेल

प्रदेश में बहन बेटियों के साथ हो रही छेड़छाड़ रेप और गैंगरेप की घटनाये बढ़ रही हो, लेकिन पुलिस भी अपनी साख बचाने के लिए इन आपराधिक मुकदमें में दर्ज करने में खेल करने में भी नहीं चुकती है। कितनी पीड़िताओं की पुलिस मुकदमा ही नहीं दर्ज करती हैं। उत्तर प्रदेश की पुलिस आंकड़ों में अगर गौर किया जाये तो बीतने वाले मई माह में शुरु से अभी तक प्रदेश के सभी जोन में कुल 113 बलात्कार के केस दर्ज हुए। इनमें आगरा में 31, इलाहबाद में 9, बरेली में 9, गोरखपुर में 2, कानपुर में 15, लखनऊ में 10, मेरठ में 34 और वाराणसी में 3 रेप (यह आंकड़े जोन के हिसाब से हैं) के मुकदमें पंजीकृत हुए है।

Related Articles

Back to top button
Close