Home Sliderखबरेबिहार

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए राहुल गांधी के सामने अब तक कोई नहीं, निर्विरोध चुने जाएंगे !

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : कांग्रेस में बिलकुल राजद की तरह ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होने जा रहा है. मतलब जिस तरह लालू प्रसाद के खिलाफ कोई और कैंडिडेट नहीं था उसी तरह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ भी कोई उम्मीदवार नहीं होगा. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का पार्टी का अध्यक्ष बनने का रास्ता करीब पूरी तरह साफ हो चुका है. वे आज अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. नामांकन दाखिले की आज अंतिम तिथि है और अब तक किसी ने पर्चा दाखिल नहीं किया है. उनके प्रस्तावकों में मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता उनके साथ उपस्थित होंगे.

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन के अनुसार किसी अन्य ने अभी तक पर्चा दाखिल नहीं किया है. चुनाव मैदान में राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार रहने की संभावना है और कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उनके चुनाव के लिए सभी रास्ते खुल गए हैं. वह अपनी मां सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी होंगे जो इस पद पर 19 साल से विराजमान हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल करेंगे. वरिष्ठ पार्टी नेता सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी और अहमद पटेल तथा पार्टी के मुख्यमंत्री प्रस्तावक के रूप में पत्रों पर हस्ताक्षर करेंगे. 

कांग्रेस अध्यक्ष बनने की कवायद में राहुल संभवत: अकेले उम्मीदवार होंगे क्योंकि सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है और किसी ने भी अभी तक कोई पर्चा नहीं भरा है. नये कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा संभवत: 5 दिसंबर को होनी है.

जाने कब आ रहा है इस बार आम बजट, दिखेगा GST का प्रभाव

पार्टी सूत्रों ने रविवार को बताया कि राहुल गांधी अपने नामांकन पत्रों के चार सेट जमा करेंगे. उनके चार नामांकनों में सोनिया गांधी उनकी पहली प्रस्तावक होंगी. मनमोहन सिंह उनके दूसरे नामांकन में प्रमुख प्रस्तावक होंगे. नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को राहुल गांधी के समर्थन में 75 नामांकन फार्म से अधिक भरे जाने की उम्मीद है.

सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह के अलावा राहुल के नामांकन पत्र पर बतौर प्रस्तावक दस्तखत करने वालों में वरिष्ठ पार्टी नेता गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी, पी. चिदंबरम, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल और इनमें छह मुख्यमंत्री पंजाब के अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल के वीरभद्र, पुडुचेरी के वी.नारायणसामी, मेघालय के मुकुल संगमा और मिजोरम के लाल थंहावला भी मौजूद रहेंगे. उनके नामांकन के समर्थन में छह मुख्यमंत्री पंजाब के अमरिंदर सिंह, कर्नाटक के सिद्धारमैया, हिमाचल के वीरभद्र, पुडुचेरी के वी.नारायणसामी, मेघालय के मुकुल संगमा और मिजोरम के लाल थंहावला भी पार्टी मुख्यालय में मौजूद रहेंगे.

Related Articles

Back to top button
Close