Home Sliderखबरे

जाने कब आ रहा है इस बार आम बजट, दिखेगा GST का प्रभाव

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : जीएसटी लागू होने के बाद क्या प्रभाव पड़ा और आम लोगों के लिए कितनी मुश्किलें बढीं इन सब का हिसाब जल्द होने वाला है. बस 2 महीने बाद ही संसद में सब खुल कर सामने आ जाएगा. दरअसल, अगले साल 1 फ़रवरी को आम बजट पेश किया जा सकता है. जीएसटी लागू होने के बाद केंद्र सरकार का पहला आम बजट नए साल में एक फरवरी को पेश हो सकता है. यह मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट भी होगा. बता दें कि जीएसटी इसी साल एक जुलाई को लागू किया गया था.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 30 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो सकती है. इसके बाद 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण सदन के पटल पर रखा जाएगा. एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली आम बजट पेश कर सकते हैं.

‘चोर बोले जोर से’ वाली हालत हो गई है RJD चीफ लालू प्रसाद की : रामविलास

बता दें कि आम बजट एक फरवरी को लाने की परंपरा इसी साल शुरू की गई है. इससे पहले ब्रिटिश काल से ही बजट फरवरी की आखिरी तारीख को आता रहा है. इसकी शुरुआत मोदी सरकार ने ही की है. इस साल बजट सत्र के अनुमानित कार्यक्रम के आधार पर स्पष्ट है कि एक महीने से कम समय में ही संसद का सत्र दोबारा बुलाया जाएगा. संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत 15 दिसंबर को होगी. सत्र का समापन पांच जनवरी को होना है. जीत का मतलब नोटबंदी व GST पर जनता की मुहर नहीं, अंग्रेजों ने भी किया था 250 साल राज

इसके अलावा फाइनेंसियल इयर में भी बदलाव करने की बात की जा रही है. वर्ष 2018 से देश में वित्त वर्ष की शुरुआत अप्रैल के बजाय जनवरी से हो सकती है. सरकार इसकी तैयारी में लगी है. इसके साथ ही देश में 150 साल से चली आ रही अप्रैल-मार्च की वित्त वर्ष की परंपरा में बदलाव हो सकता है. यदि ऐसा होता है तो केंद्र का अगला बजट इस साल नवंबर में पेश हो सकता है.

Related Articles

Back to top button
Close