खबरेदेशनई दिल्ली

कांग्रेस का चुनाव चिह्न जब्त करने की भाजपा ने की मांग.

नई दिल्ली, 17 जनवरी =  राहुल गांधी के हर धर्म में हाथ का निशान नजर आने वाले बयान को लेकर भाजपा ने मंगलवार को केंद्रीय चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया। पार्टी ने आयोग से कांग्रेस के चुनाव चिह्न को जब्त करने की भी मांग की।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि, कांग्रेस उपाध्यक्ष अपने बयान के जरिए यह कहने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर आप उनके चुनाव चिह्न ‘हाथ का पंजा’ पर वोट देते हैं तो अपने धर्म को वोट दे रहे हैं ।

बता दें कि राहुल ने 11 जनवरी को दिल्ली में जन वेदना सम्मेलन में हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख संप्रदाय के प्रतीकों में कांग्रेस का चुनाव चिह्न होने की बात कही थी। भाजपा ने इसकी चुनाव आयोग से लिखित शिकायत की थी। मंगलवार को बीजेपी नेताओं का प्रतिनिधि मंडल चुनाव आयोग पहुंचा। मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात के बाद नकवी ने कहा कि राहुल का यह बयान आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है| ऐसे में कांग्रेस का चुनाव चिह्न जब्त होना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने कहा है कि उन्होंने इस बयान को बहुत गंभीरता से लिया है और इस पर जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

उधर, राहुल के बयान पर केंद्रीय मानव संसाधन व विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि, यह महापुरुषों का अपमान है। राजनीति के लिए ये मजहब का उपयोग है। हमने इस पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

बताते चलें कि राहुल ने 11 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में जन वेदना सम्मेलन को संबोधित किया था। अपने संबोधन में राहुल ने कहा कि मुझे पता था कि कांग्रेस पार्टी 100 साल पुरानी है। एक दिन मैं फोटोज देख रहा था। शिवजी की फोटो में मुझे कांग्रेस का चिह्न दिखाई दिया। बुद्ध की फोटो देखी, उसमें कांग्रेस का चिह्न। महावीर की फोटो देखी, उसमें कांग्रेस का चिह्न।

राहुल ने कहा कि मैंने कर्ण सिंह से पूछा कि ये सब जगह कांग्रेस पार्टी का हाथ का निशान क्यों दिखाई दे रहा है? उन्होंने मुझसे कहा वर्तमान परिस्थितियों में सच्चाई का सामना करो। अपने प्रेजेंस से डरो मत। सोमवार को ऋषिकेश में भी उन्होंने इसी बात को दोहराया। कहा- हाथ का निशान हर धर्म में दिखाई देता है।

Related Articles

Back to top button
Close