खबरेलाइफस्टाइल

गर्मी में रहना है फिट तो खायें दही

गर्मी के मौसम में दही खाना बेहद फायदेमंद रहता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन के अलावा विटमिन बी6 और विटमिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दही में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया सेहत ठीक रखता है। इसके साथ ही दही और लस्सी और छाछ के सेवन से ठंडक का अहसास होता है।
मुंह के छाले

दही को मुंह के छालों पर 2-3 बार लगाने से छाले दूर हो जाते हैं। दही और शहद को समान मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से भी छाले दूर हो जाते हैं।
बालों की रुसी होगी खत्म

नहाने से पहले बालों में दही से अच्छी तरह से मालिश करनी चाहिए। कुछ समय बाद बालों को धो लेने से बालों की खुश्की या रूसी खत्म हो जाती है।
टैनिंग ठीक होगी
गर्मियों में अक्सर शरीर पर तेज धूप पड़ने से त्वचा जल जाती है। ऐसे में टैनिंग (त्वचा की जलन) कम करने के लिए दही एक बेहतर विकल्प है। इतना ही नहीं, दही में बेसन मिलाकर लगाने से भी चेहरे पर चमक आती है।
हड्डियों की मजबूती

दही में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों के विकास में सहायक है। साथ ही दही, दांत और नाखून को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।
जोड़ों का दर्द करे दूर
हींग का छौंक लगाकर दही खाने से जोड़ों के दर्द में फायदा मिलता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी है।
अपच करे दूर

कई लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद ही ऐसिडिटी होने लगती है। अगर आपको भी यह समस्या है, तो खाने के तुरंत बाद या खाने के साथ एक कटोरी दही खाएं। ये आपके शरीर का पीएच बैलेंस बनाए रखेगा। साथ ही पेट में खाने से पैदा हुई गर्मी को कम करेगा जिससे ऐसिडिटी नहीं होगी। खाने के बाद दही खाने से खाना आसानी से पच जाता है।

Related Articles

Back to top button
Close