Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता से रुकेगा शहर की ओर पलायन: राज्यपाल

लखनऊ, 30 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मंगलवार को राजभवन में मेजर जनरल अनिल पी. डेयरे के नेतृत्व में राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय, नई दिल्ली के 17 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल ने शिष्टाचारिक भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल ‘नेशनल सिक्योरिटी एण्ड स्ट्रेटिजिक स्टडीज’ विषय पर आयोजित होने वाले पाठयक्रम के संदर्भ में 29 जनवरी से 2 फरवरी, 2018 तक प्रदेश के भ्रमण पर है। 

प्रतिनिधिमण्डल में 7 सदस्य भारतीय सेना, 2 सदस्य भारतीय वायु सेना, 1 सदस्य भारतीय नौसेना, 3 सदस्य प्रशासनिक सेवा तथा 1-1 सदस्य आस्ट्रेलिया, केन्या, उत्तर कोरिया और नेपाल आदि देशों के भी हैं। राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के फैकल्टी व कोर्स सदस्यों द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कानून व्यवस्था, महिला सशक्तीकरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, ऊर्जा विकास आदि का अध्ययन किया जाना है। 

राज्यपाल ने प्रदेश के विकास की चर्चा करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता से गांव से शहर की ओर पलायन रोका जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थापना विकास के साथ-साथ ऊर्जा एवं कृषि क्षेत्र में वैज्ञानिक प्रयोग पर जोर देने की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने ‘एक जिला-एक उत्पाद’ योजना का शुभारम्भ किया है, जिससे स्थानीय उत्पादों की ब्राडिंग एवं कौशल विकास के माध्यम से रोजगार के नये आयाम दिये जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में नवोन्मेष व अनुसंधान से किसानों की आय को दोगुना किया जा सकता है।

श्री नाईक ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 29 राज्य विश्वविद्यालय हैं जिसमें इस वर्ष 13 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने उपाधियां प्राप्त की हैं। उत्तर प्रदेश का चित्र बदल रहा है, 13 लाख विद्यार्थियों की संख्या में 51 प्रतिशत छात्रायें हैं। शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की दृष्टि से शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया आरम्भ हो गयी है। शैक्षिक कलैण्डर के अनुसार उच्च शिक्षा की गाड़ी पटरी पर आ रही है। विश्वविद्यालयों में नकल रोकने के भी व्यापक कदम उठाये गये हैं जिसके अच्छे परिणाम भी सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि विश्व के श्रेष्ठतम संस्थानों में उत्तर प्रदेश के शैक्षिक संस्थान ज्यादा से ज्यादा स्थान प्राप्त करें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अनेक महत्वांकाक्षी योजनाओं की शुरूआत की है। उद्योग और औद्योगिक विकास के लिये सरकार ने फरवरी में इन्वेस्टर्स समिट 2018 का आयोजन किया है। इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा उद्यमी उत्तर प्रदेश में उद्योग लगायेंगे जिससे रोजगार की उपलब्धता बढ़ेगी। ऊर्जा के क्षेत्र में भी सरकार सकारात्मक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार कानून एवं व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के प्रति गंभीर है।

श्री नाईक ने अपना परिचय कराते हुये कहा कि वे मुंबई से तीन बार विधायक और पांच बार सांसद रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमण्डल में वे अनेक विभागों के मंत्री के साथ-साथ लगातार पांच साल पेट्रोलियम मंत्री भी रहे। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि उत्तर प्रदेश ‘उत्तम प्रदेश’ बने। 

राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय की ओर से राज्यपाल को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया तथा राज्यपाल ने प्रतिनिधिमण्डल को अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की अंग्रेजी प्रति भी भेंट की।

Related Articles

Back to top button
Close