उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

चुनाव : एक अरब से ज्यादा नकद बरामद.

Uttar Pradesh.लखनऊ, 08 मार्च = सूबे में बुधवार शाम पांच बजने के साथ ही विधानसभा चुनाव के शोर का समापन हो जाएगा। कुल सात चरणों सम्पन्न हुए इन चुनावों को अभी तक शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराना जहां निर्वाचन आयोग की बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है वहीं यह चुनाव भारी मात्रा में नकदी की जब्ती, शराब बरामदगी और हथियार जब्त करने के लिए भी बेहद चर्चित रहेगा।

दरअसल इस चुनाव में जहां नोटबन्दी को विरोधी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ मुद्दा बनाते नजर आये, वहीं भाजपा ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी लड़ाई का हिस्सा बताया। हैरानी वाली बात है कि इसके बावजूद चुनाव में नोटबन्दी का बिलकुल असर नहीं नजर आया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी.वेंकटेश ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि आचार संहिता के मद्देनजर फ्लाइंग स्क्वॉड, पुलिस टीम एवं आयकर विभाग द्वारा की गयी कार्रवाई में एक अरब 19.42 करोड़ रुपये जब्त किये गये।

जाहिर है यह आंकड़ा सरकारी है, यह वह रकम है जो पकड़ी गई। जबकि चुनाव में इससे भी कई गुना ज्यादा रकम नकदी और दूसरे माध्यमों से खर्च की गई। ऐसे में नोटबन्दी के बाद आम जनता की तकलीफ का मुद्दा उठाने वाले सियासी दल और उनके प्रत्याशी खुद सवालों के घेरे में हैं। आखिर जब पैसा था ही नहीं तो इतनी भारी मात्रा में कैश बरामदगी कैसे हुई।

ये भी पढ़े : कई माननीयों की सियासी प्रतिष्ठा तय करेगा सातवां चरण का मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए अब तक कुल 870464 लाइसेन्सी हथियार जमा कराये गये जिसमें 724 हथियार जब्त करते हुए 948 लाईसेन्स निरस्त किये गये तथा 194 असलहों के कारखानों को सीज किया गया है। 22400 व्यक्तियों के विरूद्ध जारी गैर जमानती वारन्ट के सापेक्ष 21653 को वारन्ट तामील कराया गया।
इसी प्रकार छापा मार अभियान में अब तक 64.17 करोड़ रुपये मूल्य की लगभग 22.21 लाख बल्क लीटर देशी, विदेशी शराब एवं बियर जब्त की गयी है। वहीं बिना अनुमति के भाषण, रैली, पार्टी कार्यालय खोलने एवं मतदाताओं को प्रलोभन देने के 766 मामलों में कार्यवाही करते हुए अब तक 521 लोगों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी गयी।

Related Articles

Back to top button
Close