उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

जल्द निकाल सकेंगे साइबर कैफे से लर्निंग डीएल का प्रिंट

लखनऊ, 02 जून (हि.स.)। राजधानी में जल्द ही आवेदक साइबर कैफे से ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) का प्रिंट निकाल सकेंगे। अब आवेदकों को आरटीओ में लर्निंग डीएल की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद डीएल डाक से पहुंचने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि परिवहन विभाग सारथी फोर सॉफ्टवेयर लेकर आ रहा है। इस सॉफ्वेटर को 15 जून से ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ कार्यालय में चालू करने की तैयारी चल रही है।

इस सुविधा से आवेदक अपने घर पर या फिर साइबर कैफे में लर्नर डीएल का प्रिंट निकाल सकेगा। यह प्रिंट कभी भी निकाला जा सकेगा। इस सुविधा से लर्निंग डीएल अगर डाक से नहीं पहुंचता तो आरटीओ कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग की तरफ से हर सोमवार को आरटीओ कार्यालय में शुरू की गई जन सुनवाई में सबसे ज्यादा शिकायतें ड्राइविंग लाइसेंस घर न पहुंचने की आ रही हैं। इन शिकायतों से आरटीओ कार्यालय के अधिकारी भी परेशान हो गए हैं।

वरिष्ठ एआरटीओ आईटी संजय नाथ झा ने बताया कि लर्निंग डीएल डाक से न पहुंचने की समस्या सारथी फोर सॉफ्टवेयर से दूर होगी। ऐसे में आवेदक और विभागीय अधिकारियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। 15 जून से सारथी फोर के आते ही डाक से लाइसेंस न पहुंचने शिकायत दूर हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Close