Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

भारत ने रचा इतिहास : ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर ,चौथी बार बना वर्ल्ड चैंपियन 

माऊंट माउंगानुई, 03 फरवरी : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चौथी बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय रही है। इस जीत के साथ ही भारत चार बार विश्व कप जीतने वाला पहला देश बन गया है। 

भारत ने खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिये गए 217 रनों के लक्ष्य को मनजोत कालरा के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी 101 रन की बदौलत 38.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 220 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मनजोत के अलावा कप्तान पृथ्वी शॉ ने 29, हार्विक देसाई नाबाद 47 और शुभम गिल ने 31 रन बनाए। मनजोत कालरा को उनके शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। जबकि शुभम गिल मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। 

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से विल सदरलैंड और परम उप्पल ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। आस्ट्रेलियाई टीम मे जोनाथन मेरलो (76), परम उप्पल (34),नाथन मैस्विनी (23) और जैक एडवर्ड्स के (28) की पारियों की बदौलत 47.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर 216 रन बनाए।
भारत की तरफ से ईशान पोरल,शिवा सिंह,अनुकूल रॉय,कमलेश नगरकोटी ने 2-2 और शिवम मावी ने 1 विकेट लिए।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम ने वर्ष 2000 में विश्व कप का पहला खिताब मोहम्मद कैफ की कप्तानी में मेजबान श्रीलंका को हराकर जीता था। इसके बाद वर्ष 2008 में विराट कोहली की अगुआई में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरा खिताब जीता। भारतीय टीम ने तीसरा विश्व कप का वर्ष 2012 में उमुक्त चंद की कप्तानी में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को ही हराकर खिताब को तीसरी बार अपने नाम किया था। (हि.स.) ।

Related Articles

Back to top button
Close