खबरेस्पोर्ट्स

टेस्ट सीरिज जितने के बाद , जडेजा बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरिज

Sports.धर्मशाला, 28 मार्च (हि.स.)= टीम इंडिया ने धर्मशाला में खेले गए भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरिज के चौथे आखिरी मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज कर 2-1 से बॉर्डर-गवास्कर सीरिज अपने नाम कर ली। आज सुबह 19 रन से आगे खेलते हुए भारत ने 24वें ओवर में जीत के 106 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया।

ओपनर के.एल. राहुल ने शानदार 76 गेंदों में अपना अर्धशतक जड़ा। हांलाकि इससे पूर्व दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही भारत की टीम ने 14 ओवर के खेल के बाद दो विकेट गवां दिए थे लेकिन बाद में राहुल और कप्तान अजिंक्य रहाणे की 60 रनों की जबरदस्त साझेदारी से टीम इंडिया ने 24वें ओवर में दो विकेट खोकर ही 106 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया।

इससे पहले ओपनर मुरली विजय 8 रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। जबकि मक्सवेल ने पुजारा को शून्य पर रन आउट कर दिया। इस मैच में टीम इंडिया के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरिज रहे। जडेजा ने इस सीरिज में जहां 25 विकेट अपने नाम किए वहीं दो अर्धशतकों के साथ 127 रन भी बनाए।

गौर हो कि चार मैचों की टेस्ट बार्डर-गवास्कर सीरिज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत दर्ज की। इस सीरिज में पहला मैच 23 फरवरी से 25 फरवरी तक पुणे में खेला गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हराया था। वहीं बेंगलूरु में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने शानदार तरीके से वापसी करते हुए 75 रनों से मैच जीतकर सीरीज में एक-एक से बराबरी कर ली थी। सीरिज का तीसरा मैच 16 से 20 मार्च तक तक रांची में खेला गया जो ड्रा हो गया था। ऐसे में धर्मशाला टेस्ट से पहले यह सीरिज 1-1 की बराबरी पर थी।

टेस्ट सीरिज अपने नाम करने वाली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और धर्मशाला टेस्ट में कप्तान रहे अजिंक्य रहाणे ने संयुक्त रूप से सुनील ग्वास्कर के हाथों से ट्रॉफी प्राप्त की। इस मौके पर दोनों ने एक साथ ट्रॉफी उठाई और बाद में पूरी टीम इंडिया ने जीत का जश्न मनाया। पहली बार टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में टेस्ट सीरिज की जीत का गवाह बन गया।
इस बीच टेस्ट सीरिज अपने नाम करने वाली टीम इंडिया को आईसीसी की ओर से 10 लाख यूएस डॉलर की इनामी राशि मिली। इस राशि का चैक टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने पूर्व क्रिकेटर सुनील ग्वास्कर के हाथों से लिया।

वही भारत की जीत, हर ओर हो रही तारीफ

टेस्ट मैच की सीरीज को 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम की हर तरफ तारीफ हो रही है। केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा कि खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देश का मान बढ़ाया। साथ ही, खिलाड़ियों के शान्त रवैये के लिए भी उनकी सराहना हो रही है। खासकर तब जब मेहमान टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ जैसे कूल प्लेयर के आउटबर्स्ट होने के बाद। वैसे स्मिथ ने अपनी गलती पर माफी भी मांगी है।

श्रृंखला में जीत से साथ भारत विश्व नंबर एक स्थान पर काबिज है। वहीं, भारत ने अपनी जमीं पर खेले पिछले 13 टेस्ट मैचों में दस में जीत हासिल की है, उसे सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि दो मैच ड्रा रहे हैं। वहीं एक रिकॉर्ड के तहत भारतीय टीम ने कप्तान कोहली के नेतृत्व में पिछले छह सीरीज में जीत हासिल की है।

कप्ताल कोहली ने कहा कि सही मायनो में यह टीम की जीत है। जहां पदार्पण मैच में कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की और टीम के लिए एक्स फैक्टर साबित हुए। वहीं, राहुल, विजय, पुजारा और रहाणे ने बल्ले से जौहर दिखाया। तो साहा और जडेजा ने मौके पर बेहतरीन पारी खेली। गेंदबाजी की बात रहे तो सभी ने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। जिसमें अश्विन और जडेजा काफी असरदार रहे। तेज गेंदबाजों ने भी नाजुक पलों में अच्छा साथ दिया।

वहीं, मैच और पूरी श्रृखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ त सीरीज दिया गया। जबकि फिरकी गेंदबाजी की रीढ़ आर. अश्विन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर 2016 का अवार्ड दिया गया। उन्हें सर गैरी सोबर्स ट्रॉफी प्रदान की गई।

भारत की जीत पर विपक्षी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी तारीफ की। उन्होंने कहा कि ‘मेरे द्वारा खेली गयी सर्वश्रेष्ठ श्रृंखलाओं में से एक थी। भारत को जीत का श्रेय जाता है जो बेहतरीन टीम है, खासकर अपनी सरजमीं पर।’

Related Articles

Back to top button
Close