खबरेबिज़नेस

ट्यूब आधारित ट्रांस्पोर्टेशन सिस्टम का प्रस्ताव

Business. रांची, 03 फरवरी= परिवहन सेवा उपलब्ध कराने वाली कंपनी हाइपरलूप ट्रांस्पोर्टेशन टेक्नोलॉजी ने रांची, जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो के बीच ट्यूब आधारित ट्रांस्पोर्टेशन सिस्टम बनाने का प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास से कंपनी के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में मुलाकात कर इससे संबंधित प्रस्ताव दिया। इस अवसर पर प्रतिनिधियों ने कंपनी की तकनीकी पहलुओं का प्रेजेंटेशन दिया। कंपनी ने पीपीपी मोड पर काम करने की इच्छा जतायी है। इसके तहत प्रोजेक्ट का सारा खर्च कंपनी द्वारा ही वहन किया जायेगा।

हाइपरलूप के चेयरमैन बीजी ग्रीस्ता ने बताया कि कंपनी मैग्नेट या वैक्यूम आधारित तकनीक का इस्तेमाल करती है, जिससे ऊर्जा भी कम खर्च होती है। इसमें गति भी काफी तेज होती है। यात्रियों को भी परेशानी नहीं होती है। इसके निर्माण का खर्च भी मेट्रो या हाई स्पीड ट्रेन से काफी कम आता है। ऊर्जा के लिए कंपनी द्वारा सोलर रूफटॉप का इस्तेमाल किया जाता है। ग्रीस्ता ने कहा कि झारखंड में इसके निर्माण में खर्च और भी कम आयेगा, क्योंकि यहां लगभग सारा कच्चा माल मिल जायेगा।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कंपनी को 16-17 फरवरी को होने वाले इंवेस्टर समिट में शामिल होने का न्योता दिया। कंपनी इस दौरान अपना प्रजेंटेशन भी पेश करेगी। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान सीएस राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, आरके श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह, उद्योग विभाग के निदेशक के रवि कुमार समेत कंपनी के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
Close