Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबई

ठाकरे सरकार पर कांग्रेस ने कसा शिकंजा , महाराष्ट्र में दलित और आदिवासी विकास पर हो जोर ,कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने सीएम ठाकरे को लिखा पत्र

मुंबई : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिख कर कहा है, की महाराष्ट्र में दलितों व आदिवासियों के विकास की योजनाओं को ज्यादा महत्व दिया जाए .उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार के गठन के समय न्यूनतम साझा कार्यक्रम में इन समाज के लोगों के विकास पर ज्यादा बल देने को प्रमुखता दी गई थी.

 सोनिया ने कहा कि एससी और एसटी वर्ग के लोगों को उनकी संख्या के हिसाब से फंड आवंटन में प्राथमिकता दी जानी चाहिए. उन्होंने इस फंड के पूरे इस्तेमाल के लिए जनप्रतिनिधियों को ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी है. सोनिया ने कहा कि एसटी और एसी समाज के लोगों के विकास के लिए पूर्व में कांग्रेस सरकार ने कर्णाटक और आन्ध्र प्रदेश में इस तरह के कानून बनाए थे.

सरकारी कॉन्ट्रैक्ट में एससी और एसटी वर्ग को मिले प्रधानता     

कांग्रेस अध्यक्ष ने उद्धव सरकार को सुझाव दिया है कि एससी और एसटी वर्ग में उद्योग का स्किल बढ़ाने के लिए उन्हें सरकारी प्रोजेक्ट और कॉन्ट्रैक्ट में प्रधानता मिलनी चाहिए. उन्होंने इन समाज के लिए आरक्षित नौकरियों की बहाली के काम को भी तेजी से पूरा करने को कहा है. सोनिया ने कहा है कि एसी और एसटी वर्ग के युवाओं के लिए शिक्षा, तकनीकी और स्किल ट्रेनिंग का काफी महत्व है. ऐसे में महाराष्ट्र सरकार को इस वर्ग के युवाओं के लिए हॉस्टल की व्यवस्था, स्कॉलरशिप और आवासीय स्कूलों की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए.

प्रदेश कांग्रेस नेताओं की शिकायत

प्रदेश कांग्रेस नेताओं की शुरू से शिकायत रही है कि फंड के आंवटन समेत अधिकारियों के ट्रांसफर समेत कई मुद्दों उन्हें प्रधानता नहीं मिल रही है. इस तरह की शिकायतों को लेकर राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात व पीडब्लूडी मंत्री अशोक चव्हाण ने मुख्यमंत्री ठाकरे से मुलाकात भी की थी. हालांकि अब यह मामला कांग्रेस हाईकमान सोनिया गांधी के पास पहुंच गया है. सोनिया के पत्र को काफी अहम माना जा रहा है. महाराष्ट्र में शिवसेना की अगुवाई में बनी सरकार में कांग्रेस की अहम भूमिका है. हालांकि उन्हें लगता है कि सरकार बनाने के बावजूद कांग्रेस मंत्रियों के साथ दोयम व्यवहार किया जा रहा है. ऐसे में सोनिया ने  उद्धव को पत्र लिख कर अपना शिकंजा कस दिया है .

Related Articles

Back to top button
Close