Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

देर रात तक चली बैठक में CM योगी सरकार ने लिए कई बड़े फैसले, UP में अब मिलेगी 24 घंटे बिजली.

लखनऊ 7 अप्रैल 2017:  CM बनने के बाद योगी काफी हरकत में दिखाई दे रहे है और साथ में एक एक करके बड़े बड़े फैसले भी लिए जा रहे है . वही एक बजे रात तक मुख्यमंत्री ने मंत्रियों औऱ अफसरों के साथ बैठक की. इस बैठक में जेवर में एयरपोर्ट और बिजली पर कई बड़े फैसले लिए गए हैं. जिस पर योगी सरकार ने अपनी मंजूरी दे दी है. वहीं अब 14 अप्रैल से हर जिला मुख्यालय पर 24 घंटे बिजली देने का फैसला भी किया गया है.  इसके अलावा राज्य की तमाम योजनाओं के आगे अब ‘मुख्यमंत्री’ नाम जोड़ने का फैसला भी किया गया है.

UP में  बिजली को लेकर योगी सरकार पूरे एक्शन में दिखाई दे रही है. यूपी के गांवों में अब शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक बिना कटौती के बिजली मिलेगी. 14 अप्रैल से ज़िला हेडकवाटर में 24 घंटे, तहसीलों और  गांव में 18 -18 घंटे बिजली सप्लाई के आदेश दिए गए हैं.  

100 दिनों में बिजली के 5 लाख नए कनेक्शन देने के आदेश.

बिजली को लेकर मुख्यमन्त्री के आफिस एक बजे रात तक चली मीटिंग के दौरान योगी आदित्यनाथ ने अगले 100 दिनों में बिजली के 5 लाख नए कनेक्शन करने के आदेश दिए. साथ ही बिजली चोरी रोकने के लिए योगी सरकार ने अफ़सरों को एक प्रोजेक्ट बनाने को भी कहा है.

ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनेगा एयरपोर्ट.

योगी सरकार ने यह फैसला लिया है की नोएडा के पास ही जेवर में अब एयरपोर्ट बनेगा. साथ ही नोएडा और ग्रेटर नोएडा में जिन योजनाओं में देरी हुई, योगी सरकार ने उसकी जांच के आदेश दे दिए हैं. हालांकि मायावती के राज में इसका फ़ैसला हुआ था, लेकिन अखिलेश सरकार को यह मंजूर नहीं था और उनकी सरकार आगरा में एयरपोर्ट बनाना चाहती थी.

योजनाओं से समाजवादी शब्द हटाकर अब जुड़ेगा मुख्यमंत्री नाम .

up yojna

यूपी सरकार ने राज्य की सभी योजनाओं से समाजवादी शब्द हटाकर ‘मुख्यमंत्री’ नाम लगाने का फ़ैसला किया है. अखिलेश सरकार में अधिकत्तर योजनाओं में सबसे पहले ‘समाजवादी’ शब्द जोड़ा गया था. जैसे- समाजवादी पेंशन योजना और 108 समाजवादी एंबुलेंस सेवा.

शराब के खिलाफ योगी सरकार का बड़ा फैसला

शराब के खिलाफ योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए राज्य के आबकारी मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि रिहाइशी इलाकों में किसी शराब दुकान की किसी सूरत में अनुमति नहीं दी जायेगी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हाईवे किनारे के शराब दुकान रिहाइशी इलाकों में शिफ्ट हो रहे हैं जिसका लोग पूरी ताकत से  विरोध कर रहे हैं.

सीएम योगी ने अधिकारियों को दी सख्त हिदायत

बैठक में लगभग तीन घंटे तक औद्योगिक विभाग का प्रेजेंटेशन चला. जिसके बाद फैसला लिया गया कि प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने और नए उद्योगों की स्थापना के लिए नई औद्योगिक निवेश नीति शीघ्र ही लागू की जाएगी. साथ ही सीएम योगी ने अधिकारियों को समय और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की सख्त हिदायत दी है. इस दौरान और कई महत्त्व पूर्ण फैसले हुए .

@ उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण सिंगल विंडो सिस्टम के तहत जल्दी से जल्दी किया जाए.

@ उद्योगों और अवस्थापना विकास के लिए किसानों से भूमि अधिग्रहण होगी.

@ नियमों व प्रक्रियाओं को सरलीकृत और पारदर्शी बनाया जाए और कम से कम समय में उद्योग स्थापित करने के लिए आवश्यक क्लीयरेन्स जारी किए जाएं.

@ प्रार्थना पत्रों की ऑनलाइन फाइलिंग और उनकी समयबद्ध स्वीकृति की प्रभावी व्यवस्था लागू की जाए.

@ औद्योगिक विकास की दिशा में गम्भीरता से कार्य किया जाए, जिससे प्रदेश में निवेश का वातावरण बन सके.

@ मण्डल और जनपद स्तर पर भी उद्योग बन्धु को क्रियाशील किया जाए, जिससे उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण हो सके.

@ जो यूनिट बंद हो चुकी है उन्हें जीवित करने की कोशिश की जाएगी.

@ खादी ग्रामोद्योग और सोलर पावर को भी बढ़ावा दिया जाएगा.

कई विभागों का प्रेजेंटेशन लेने के बाद CM योगी आदित्यनाथ ने कई बड़े  फैसले किए. प्रदेश सरकार फिर से 11 अप्रैल को कैबिनेट की बैठक करेगी और कई अहम फैसले लिए जाएंगे.

यह भी पढ़े ; यूपी में बाघ का अातंक, 15 दिन में चार की मौत !

Related Articles

Back to top button
Close