स्पोर्ट्स

पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

बडोदरा । भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रिका को आठ विकेट से हरा दिया। बुधवार को बडोदरा में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम की जीत की हीरो रहीं प्रिया पुनिया ने आज के मैच से एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है।
मेहमान टीम के 165 रनों के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने सधी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज प्रिया पुनिया और जेमिमा रोड्रिग्स ने पहले विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की। भारत का पहला विकेट जेमिमा रोड्रिगेज (55 रन) के रूप में गिरा। रोड्रिगेज अर्धशतक बनाने के बाद नोन्डुमिसो शांगसे की गेंद पर आउट हुईं। रोड्रिगेज के आउट होने के बाद पूनम राउत 16 रन के निजी योग पर आउट हुईं। इसके बाद अपना पहला एकदिवसीय मुकाबला खेल रहीं प्रिया पुनिया ने अर्धशतक जमाया। इस तरह वे अपने एकदिवसीय डेब्यू मैच में ही पचासा लगाने वाली सातवीं भारतीय बल्लेबाज बन गईं। पुनिया ने आठ चौकों की मदद से नाबाद 75 रन की पारी खेली और मिताली राज के साथ मिलकर 42वें ओवर में भारत को आठ विकेट से जीत दिला दी। मिताली ने नाबाद 11 रन बनाए। प्रिया को ओपनिंग का मौका स्मृति मंधाना की गैरमौजूदगी के कारण मिला। मंधाना चोट की वजह से टीम से बाहर हैं।
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही। लीजेल ली बिना खाता खोले आउट हो गईं। उन्हें झूलन गोस्वामी ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद 32 रन के स्कोर पर मेहमान टीम को दूसरा झटका लगा। त्रिशा चेट्टी 14 रन के निजी स्कोर पर आउट हुईं। त्रिशा को एकता बिष्ट ने बोल्ड किया। हालांकि लगातार गिरते विकटों के बीच लौरा वॉलवार्ट 39 रन और मैरिजेन कैप ने 54 रन की जुझारू पारी खेली। वॉलवार्ट को दीप्ति शर्मा और मैरिजेन को झूलन गोस्वामी ने आउट किया। लगातार गिरते विकेट के बीच दक्षिण अफ़्रीकी महिलाएं निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल सकीं और 41.4 ओवर में 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गईं। भारत के लिए झूलन गोस्वामी ने सबसे अधिक 3 विकेट झटके। उनके अलावा शिखा पांडे, एकता बिष्ट, पूनम यादव को 2-2 विकेट लिए तथा दीप्ति शर्मा को एक विकेट मिला। हिस

Related Articles

Back to top button
Close